होम / Karva Chauth Par Kya Karen Or Kya Na Karen व्रत रखने वालों के लिए, क्या करें और क्या न करें

Karva Chauth Par Kya Karen Or Kya Na Karen व्रत रखने वालों के लिए, क्या करें और क्या न करें

Mukta • LAST UPDATED : October 22, 2021, 9:19 am IST

Karva Chauth Par Kya Karen Or Kya Na Karen करवा चौथ एक ऐसा त्योहार है जिसका इंतजार महिलाएं पूरे साल करती हैं! उत्सव, उपवास और दावत द्वारा चिह्नित एक दिन, यह आमतौर पर देश के उत्तरी क्षेत्रों में विवाहित हिंदू महिलाओं द्वारा अपने पति के लिए लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना के लिए मनाया जाता है।

महिलाएं दिन भर बिना पानी की एक बूंद या भोजन का सेवन किए गुजरती हैं, केवल चांद दिखने पर ही इसे तोड़ती हैं। जहां उत्साह का स्तर बेजोड़ है और महिलाएं इस दिन को चिह्नित करने के लिए बड़ी तैयारी करती हैं, त्योहार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा अनुष्ठानों का पालन करना है- जिसमें प्रथागत सरगी और उपवास तोड़ना शामिल है।

यदि आप पहली बार करवा चौथ मना रहे हैं या आप व्रत को अधिक स्वस्थ तरीके से रखने के लिए कुछ युक्तियों की तलाश कर रहे हैं जो आपको तनाव नहीं देते हैं, तो यहां मदद है।

करवा चौथ पर ध्यान रखने योग्य क्या करें और क्या न करें (Karva Chauth Par Kya Karen Or Kya Na Karen)

* एक सास अपनी बहू को जो सरगी देती है वह न केवल प्रथा है बल्कि इसमें वह भोजन भी होता है जिसे आप सुबह सूर्योदय से पहले खाते हैं। चूंकि आपको केवल एक बार खाने की अनुमति नहीं है, इसलिए सिरदर्द, चक्कर आने से बचने के लिए सही खाना जरूरी है। कोशिश करें कि सुबह के समय प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ये पचने में थोड़ा अधिक समय लेते हैं और आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखते हैं, साथ ही आपकी भूख को भी शांत करते हैं।

 
 

* जबकि प्रसाद में अक्सर मिठाइयां और तली हुई चीजें जैसे मट्ठी शामिल होती हैं, अपने भोग के साथ अति न करें। ये आपको फूला हुआ महसूस करा सकते हैं। कोशिश करें और इसके बजाय कई तरह के मेवे, दालें और दही खाएं।
* व्रत शुरू होने से पहले जितना हो सके उतना पानी पिएं। निर्जलीकरण सिरदर्द और थकान के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है, जो आपको सूखा और थका सकता है। फलों का रस भी सहायक होता है।

(Karva Chauth Par Kya Karen Or Kya Na Karen)

* करवा चौथ का व्रत करने वाली महिलाओं को भी भोजन बनाने में कैंची, सुई या चाकू का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अपने भोजन को बहुत अधिक मसाला देने से बचें।
* एसिडिटी होने की संभावना से बचने के लिए कॉफी और चाय पीने से बचना चाहिए।
* चूंकि दिन में आपको लंबी अवधि के लिए उपवास रखने की आवश्यकता होती है, आमतौर पर महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे जोरदार गतिविधियों में शामिल न हों। अपने आप को विचलित करने की कोशिश करें या दिन में गतिविधियों में खुद को व्यस्त रखें।
* गर्भवती महिलाओं के लिए व्रत सामान्य से अधिक तनावपूर्ण हो सकता है। यदि आपका परिवार इसके लिए अनुमति देता है, तो आप हल्का उपवास करना चुन सकते हैं, जिससे आप दिन भर दूध और उपवास कर सकते हैं।

(Karva Chauth Par Kya Karen Or Kya Na Karen)

* व्रत तोड़ने और पूजा खत्म करने के बाद भोजन को एक बार में निगलने की कोशिश न करें। एक अच्छी टिप यह होगी कि पहले एक गिलास पानी पिएं और धीरे-धीरे अपना खाना खाएं।
* सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह दिन महिलाओं को मनाता है और इसलिए आराम की कुंजी है। अपने शरीर पर जोर न डालें और दिन का आनंद लें!
* महिलाएं इस दिन सफेद या काले रंग के कपड़े न पहनें। इस रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है।
* व्रत रखने वाली महिलाएं दोपहर के समय बिल्कुल भी नींद ना लें। वहीं अगर घर का कोई सदस्य सो रहा है तो उठाने की कोशिश ना करें। ऐसा कहा गया है कि करवा चौथ के दिन किसी सोते हुए को उठाना अशुभ होता है।
* महिलाएं करवा चौथ के दिन कथा के बाद शुभ बातें करें। किसी की चुगली, निंदा या किसी के बारे में अपशब्द ना बोलें।
* करवा चौथ व्रत के दिन घर में कैंची का इस्तेमाल ना करें। घर में कैंची का प्रयोग करने पर अशांति का माहौल हो सकता है।

(Karva Chauth Par Kya Karen Or Kya Na Karen)

* घर में महिलाएं किसी बड़े बुजुर्ग जैसे- मां, सास ससुर आदि का अपमान ना करें। अगर ऐसा करती हैं तो आपका व्रत रखना व्यर्थ हो सकता है।
* करवा चौथ पर पति से झगड़ा ना करें। शास्त्रों में कहा गया है कि ऐसा करने पर आपको फल नहीं मिलेगा और पाप की भागीदार हो जाएंगी।
* पति की सभी आज्ञा को मानने का प्रयास करें। करवा चौथ के दिन ऐसा करना आपके लिए अति आवश्यक होता है।
* अपने श्रंगार का सामान महिलाएं ना किसी को दान में दें और न ही किसी से दान में लें।

(Karva Chauth Par Kya Karen Or Kya Na Karen)

Read Also : Karva Chauth 2021 विशेष है इस बार 24 अक्तूबर का करवा चौथ का व्रत

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT