होम / Karva Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी खाने का जानें शुभ समय, थाली में जरुर रखें ये चीजें

Karva Chauth Sargi: करवा चौथ की सरगी खाने का जानें शुभ समय, थाली में जरुर रखें ये चीजें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 12, 2022, 8:56 pm IST

Karva chauth Vrat Sargi Time 2022: हर साल कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी के दिन करवा चौथ का व्रत रखा जाता है। बता दें कि ऐसी मान्यता है कि जो सुहागिन स्त्रियां करवा चौथ का व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करती हैं, उन्हें अखंड सौभाग्यवी होने का वर मिलता है। आपको बताते हैं कब है करवा चौथ पर सरगी खाने का शुभ मुहूर्त, व्रत और इस दिन किस विधि से करें पूजा

करवा चौथ शुभ मुहूर्त

आपको बता दें कि कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 13 अक्टूबर की सुबह 01 बजकर 59 मिनट से हो रही है। चतुर्थी तिथि का समापन 14 अक्टूबर के सुबह 03 बजकर 08 मिनट पर हो रहा है। ऐसे में करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को रखा जाएगा।

सरगी खाने का शुभ मुहूर्त

करवा चौथ के दिन यानि 13 अक्टूबर की सुबह 4 से 5 बजे के करीब स्नान करने के बाद सरगी खाएं। सरगी खाते समय इस बात का ध्यान रहे कि तेल मसाले वाली चीजें न हो, बल्कि सात्विक चीजें हो, नहीं तो व्रत का फल नहीं मिलता है। सरगी की थाली में आप मिष्ठान्न, फल, दूध, दही जैसी सात्विक चीजें ही रख सकती है।

करवा चौथ शुभ संयोग

साथ ही ये भी बता दें कि इस बार करवा चौथ के दिन एक साथ कईं दुर्लभ संयोग बन रहे हैं। करवा चौथ के दिन यानि 13 अक्टूबर को सूर्योदय से लेकर शाम 06 बजकर 41 मिनट तक कृतिका नक्षत्र और इसके बाद रोहिणी नक्षत्र की शुरुआत हो जाएगी। ये दोनों नक्षत्र बहुत शुभ मानें जाते हैं। इसके साथ ही इस दिन सिद्धि योग भी बन रहा है। इस साल करवा चौथ पर गुरुवार का दिन साथ ही चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृष में विराजमान रहेंगे। इस दिन पूजा करने का शुभ समय शाम 06 बजकर 01 मिनट से लेकर 07 बजकर 15 मिनट तक है।

पूजा की थाली में जरुर रखें ये चीजें

करवा चौथ के व्रत में चंद्र देवता की पूजा की जाती है। ऐसे में इस दिन चंद्र देवता की पूजा करने से पहले पूजा की थाली में जरुर सजाएं। पूजा की थाली में मिट्टी के दो दीपक, छलनी, कांस की तीलियां, लोटे में जल, सिंदूर, मिष्ठान्न, अक्षत सहित धूप कपूर और पूजन की सभी सामग्री रखें।

 

ये भी पढ़े:- Karva Chauth 2022: इस करवा चौथ आपके शहर में कब दिखेगा चांद, जानें समय और पूजा का शुभ मुहूर्त – India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swati Maliwal: क्या आम आदमी पार्टी ने स्वाति मालीवाल से बदसलूकी मामले को दबाने की कोशिश की?, जानें लोगों की राय-Indianews
परिवार में पॉजिटिविटी….,  Aly Goni ने भाई अर्सलान की गर्लफ्रेंड Sussanne Khan की जमकर तारीफ, कही यह बात -Indianews
Maharashtra finance firms: आयकर विभाग के छापेमारी में बेहिसाब संपत्ति जब्त, नकदी गिनने में लगे 14 घंटे-Indianews
Sunil Chhetri: भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री के संन्यास पर जानें क्या है लोगों की राय-Indianews
Swati Maliwal: सीएम आवास पर हुए हमले के बाद पहली बार बोली स्वाति मालीवाल, जानें क्या कहा-Indianews
Srikanth Box Office Week 1: राजकुमार राव की श्रीकांत ने 7 दिनों में कमाए इतने करोड़ रुपये, जाने पहले हफ्ते का कलेक्शन -Indianews
Mysterious Warship: चीन ने बनाया रहस्यमयी युद्धपोत, समुद्री ट्रायल का फोटो आया सामने-Indianews
ADVERTISEMENT