होम / Best Tourism Village 2023: भारत के इस गांव को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव में किया गया शामिल

Best Tourism Village 2023: भारत के इस गांव को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव में किया गया शामिल

Shanu kumari • LAST UPDATED : October 20, 2023, 3:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Best Tourism Village 2023: भारत के हर राज्य, हर गांव और गली की अपनी खुबसुरती है। हर राज्य की अपनी पहचान है। इसी बीच गुजरात में स्थित धोर्डो ने भी अपनी पहचान बनाई है। विश्व पर्यटन संगठन द्वारा गुरुवार (19 अक्टूबर) को घोषित 54 सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांवों की सूची में भारत के धोर्डो गांव को भी जगह मिली है। गुजरात में स्थित, धोर्डो ने भारत के प्रभावशाली समूह की अध्यक्षता में आयोजित G20 की पहली पर्यटन कार्य समूह बैठक की मेजबानी की।

  • दुनिया के 260 आवेदनों में 54 गांवों का चयन
  • 20 गांवों को अपग्रेड प्रोग्राम में शामिल किया गया

सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांवों 2023 की सूची

द वर्ल्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन (UNWTO) ने सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांवों 2023 की अपनी सूची की घोषणा की है। जिसमें विश्व निकाय ने एक बयान में कहा कि यह पुरस्कार उन गांवों को मान्यता देता है, जो ग्रामीण क्षेत्रों के पोषण और परिदृश्य, सांस्कृतिक विविधता, स्थानीय मूल्यों और पाक परंपराओं को संरक्षित करने में अग्रणी हैं। यह पहल साल 2021 में लॉन्च किया गया। इस पहल द्वारा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव, ग्रामीण विकास कार्यक्रम के लिए यूएनडब्ल्यूटीओ पर्यटन का हिस्सा है। बता दें कि इस सूची की घोषणआ वेबसाइट पर जारी की गई है।

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने इस गांव का चयन किया

निकाय द्वारा दिए गए बयान में कहा गया कि ”कार्यक्रम ग्रामीण क्षेत्रों में विकास और समावेशन को बढ़ावा देने, जनसंख्या में कमी से निपटने, पर्यटन के माध्यम से नवाचार और मूल्य श्रृंखला एकीकरण को आगे बढ़ाने के साथ टिकाऊ प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के लिए काम करता है।” पश्चिम बंगाल के किरीटेश्वरी गांव को केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा ‘सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव के रूप में चुना गया है। मैड्रिड स्थित संगठन ने कहा, इस तीसरे संस्करण में, लगभग 260 आवेदनों में से सभी क्षेत्रों के 54 गांवों का चयन किया गया था। इसके अलावा अन्य 20 गांवों को अपग्रेड प्रोग्राम में शामिल किया गया है। सभी 74 गांव अब यूएनडब्ल्यूटीओ बेस्ट टूरिज्म विलेजेज नेटवर्क का हिस्सा हैं। भारत का मडला गांव उन्नयन कार्यक्रम का हिस्सा है।

UNWTO महासचिव ने दी जानकारी

इस सप्ताह 16 से 20 अक्टूबर तक समरकंद, उज्बेकिस्तान में होने वाली यूएनडब्ल्यूटीओ महासभा के दौरान गांवों का नामकरण किया गया। यूएनडब्ल्यूटीओ के महासचिव ज़ुराब ने कहा, “पर्यटन समावेशिता, स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने और क्षेत्रों में लाभ वितरित करने के लिए एक शक्तिशाली शक्ति हो सकता है। यह पहल उन गांवों को स्वीकार करती है जिन्होंने अपने विकास और कल्याण के लिए पर्यटन को उत्प्रेरक के रूप में उपयोग किया है।”

इन गांवों का भी नाम शामिल 

जारी की गई लिस्ट में धोर्डो के अलावा कुछ अन्य गांवों का भी नाम शामिल है। जिमसें चिली में बैरनकास, जापान में बीईई, स्पेन में कैंटविएजा, मिस्र में दहशौर, कोरिया गणराज्य में डोंगबेक, लेबनान में डौमा, पुर्तगाल में एरिसिरा और फिलांडिया शामिल हैं। वहीं अपग्रेड कार्यक्रम में भाग लेने के लिए चुने गए गांवों में जापान में असुका, स्पेन में बानोस डी मोंटेमायोर, इंडोनेशिया में बिलेबांटे, इटली में सिविता डि बैग्नोरेगियो, इक्वाडोर में एल सिस्ने और कोलंबिया में इज़ा शामिल हैं।

गांवों का हुआ मूल्यांकन

इस बात की जानकारी देते हुए बताया गया कि पिछले संस्करणों की तरह गांवों का मूल्यांकन नौ प्रमुख क्षेत्रों के तहत किया गया। जिनमें सांस्कृतिक और प्राकृतिक संसाधन, सांस्कृतिक संसाधनों का प्रचार और संरक्षण, आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय स्थिरता और पर्यटन विकास शामिल हैं। यूएनडब्ल्यूटीओ द्वारा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव मान्यता प्राप्त सांस्कृतिक और प्राकृतिक संपत्तियों, समुदाय-आधारित मूल्यों को संरक्षित करने की प्रतिबद्धता और आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय आयामों में नवाचार और स्थिरता के लिए स्पष्ट प्रतिबद्धता के साथ उत्कृष्ट ग्रामीण पर्यटन स्थलों को मान्यता देते हैं।

2024 में भी कर सकते हैं आवेदन

यूएनडब्ल्यूटीओ अपग्रेड प्रोग्राम द्वारा सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव मान्यता मानदंडों को पूरा करने की यात्रा में गांवों का समर्थन करते हैं। मूल्यांकन के दौरान अंतराल के रूप में पहचाने गए क्षेत्रों में मदद करते हैं। यूएनडब्ल्यूटीओ ने कहा कि चौथे संस्करण के लिए आवेदन 2024 के पहले महीनों में होंगे। जिससे ग्रामीण स्थलों के लिए वैश्विक मंच पर चमकने का एक नया अवसर खुलेगा।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Alia Bhatt: आलिया भट्ट का डीपफेक वीडियो वायरल, नेटीजंस ने दिया ये रिएक्शन -India News
China: विश्व स्तर पर सोने की कीमतों को कर रहा प्रभावित, चीन ने अब इस क्षेत्र में बनाया दबदबा -India News
Lok Sabha Election:तीसरे चरण में इस पार्टी के सबसे ज्यादा कैंडिडेट्स करोड़पति, कुल 1,331 उम्मीदवारों में 507 दागी-Indianews
Donald Trump: फिर लगा डोनाल्ड ट्रंप पर जुर्माना, न्यायाधीश जुआन मर्चन ने जारी की कड़ी जेल की चेतावनी -India News
Pakistan: 13 साल की लड़की से 70 साल के बुढ्ढे ने रचाई शादी, पूरे रिश्तेदारों सहित हुआ गिरफ्तार- Indianews
Solar Flare: सूर्य ने छोड़े दो शक्तिशाली सौर तूफान, आग की चपेट में धरती! -India News
MI vs SRH: वानखेड़े में आया सूर्या का तूफान, मुंबई ने SRH को 7 विकेट से रौंदा -India News
ADVERTISEMENT