होम / PM Modi: 'साबरमती आश्रम पूरी मानव जाति की ऐतिहासिक धरोहर', गुजरात में बोले पीएम मोदी

PM Modi: 'साबरमती आश्रम पूरी मानव जाति की ऐतिहासिक धरोहर', गुजरात में बोले पीएम मोदी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 12, 2024, 1:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार को गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम के पुनर्निर्माण परियोजना की आधारशिला रखी। इस आश्रम भूमि वंदना कार्यक्रम के तहत 1200 करोड़ रुपये की लागत से आश्रम का पुनर्विकास किया जा रहा है। योजना के तहत इस आश्रम को विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस किया जाएगा। पीएम मोदी ने आज मंगलवार को कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि, ‘जो देश अपनी विरासत को संरक्षित नहीं कर पाता है, वह अपना भविष्य भी खो देता है। बापू का ये साबरमती आश्रम न सिर्फ देश की बल्कि पूरी मानव जाति की ऐतिहासिक धरोहर है। लेकिन आजादी के बाद इस विरासत के साथ न्याय नहीं हुआ।

10 वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ही 10 वंदे भारत ट्रेनों को वर्चुअली (ऑनलाइन) हरी झंडी दिखाई है। इसके अलावा मौजूदा 4 ट्रेनों के रूट भी आज बढ़ा दिए गए। 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के बाद अब देश में वंदे भारत ट्रेनों की कुल संख्या 50 से ज्यादा हो गई है। यानी इन 10 ट्रेनों के बाद अब देश में 51 वंदे भारत ट्रेनें हैं।

ये भी पढ़े-Rishabh Pant: BCCI की मेडिकल टीम ने विकेटकीपर बल्लेबाज को बताया फिट, IPL 2024 में दिखाएंगे जलवा

इन नई ट्रेनों को मिली हरी झंडी

बता दें कि, आज जिन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई उनमें से मैसूर- डॉ. एमजी रामचंद्रन सेंट्रल (चेन्नई), लखनऊ-देहरादून, कलबुर्गी-सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु, रांची-वाराणसी, दिल्ली (निजामुद्दीन)-खजुराहो, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, पटना शामिल हैं। -लखनऊ, अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल और पुरी-विशाखापत्तनम के नाम शामिल हैं।

35 रेल रेस्तरां का हुआ उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी ने 35 रेल कोच रेस्तरां का उद्घाटन किया है, जिसमें मुंबई के अंधेरी और बोरीवली में पश्चिम रेलवे के रेल कोच रेस्तरां भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने देश भर में फैले हुए 1500 से अधिक वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्टॉलों का भी उद्घाटन किया है। ये स्टॉल स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देंगे और स्थानीय कारीगरों और व्यवसायों के लिए आय उत्पन्न करेंगे।

ये भी पढ़े- UNSC में आतंकियों की लिस्ट पर वीटो लगाने वाले देशों पर भारत ने उठाया सवाल, यूएन में सुधार की मांग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT