होम / Children Day : सीएम ने बाल दिवस श्रवण एवं वाणी निशक्तजन बच्चों के साथ मनाया

Children Day : सीएम ने बाल दिवस श्रवण एवं वाणी निशक्तजन बच्चों के साथ मनाया

India News Editor • LAST UPDATED : November 14, 2021, 4:29 pm IST

Children Day इंडियन साइन लैंग्वेज में 5वीं कक्षा तक की पाठ्यपुस्तकों का सीएम ने किया विमोचन

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

Children Day हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बाल दिवस पर गुरुग्राम के श्रवण एवं वाणी निशक्तजन कल्याण केंद्र द्वारा निशक्तजनों के लिए तैयार की गई 5वीं कक्षा तक की इंडियन साइन लैंग्वेज की पाठ्यपुस्तिकों का विमोचन किया। ऐसी पाठ्यपुस्तकें देश में पहली बार तैयार की गई हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इंडियन साइन लैंग्वेज को केवल बधिरों की ही भाषा न मानें क्योंकि इसको सीखने की आवश्यकता बधिरों के परिजनों को तो होती ही है, अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी होनी चाहिए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बाल दिवस श्रवण एवं वाणी निशक्तजन बच्चों के साथ मनाया।

Children Day श्रवण व वाणी निशक्तजन केंद्र का दौरा किया

गुरुग्राम के श्रवण एवं वाणी निशक्तजन कल्याण केंद्र का दौरा किया और केंद्र के अर्ली इंटरवेंशन सेंटर, डिजिटल साइन लैब आदि का अवलोकन किया और निशक्तजन कल्याण केंद्र के बच्चों द्वारा बनाई गई वस्तुओं की प्रदर्शनी को देखा। उन्हें बताया गया कि देश में ऐसे व्यक्तियों की संख्या लगभग 50 लाख है और हरियाणा में ऐसे लगभग डेढ़ लाख व्यक्ति हैं।

सीएम ने कहा कि 6 वर्ष तक की आयु के तथा पहली से पांचवी तक के मूक व बधिर बच्चों के लिए इस केंद्र ने जो पाठ्य पुस्तकें तैयार की हैं उससे हरियाणा प्रदेश के ही नहीं देश के श्रवण एवं वाणी निशक्तजनों को लाभ होगा।

Children Day बच्चों का जीवन सरल बना रहा केंद्र

सीएम ने अपने संबोधन में कहा कि इस कल्याण केंद्र में आकर उन्हें लगा है कि यहां पर बहुत बड़ा चमत्कार हो रहा है। मूक एवं बधिर बच्चों को सामान्य जीवन जीने में मदद करने हेतू साइन लैंग्वेज के द्वारा भाषा को विकसित करने का अभूतपूर्व कार्य किया जा रहा है।

इस केन्द्र में इन बच्चों का जीवन सरल बनाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि इन बच्चों को सामान्य व्यक्तियों की तरह पारंगत करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर आदि की जो भी जरूरत होगी उसमें सरकार पूरा सहयोग करेगी।

Children Day ये भी रहे उपस्थित

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, गुरुग्राम के मंडलायुक्त राजीव रंजन, कमिश्नर डिसेब्लिटी राजकुमार मक्कड़, एआईएफडी के महासचिव वी गोपालाकृष्ण, एसएलआरडी के उप निदेशक संजय, उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, पुलिस आयुक्त केके राव, भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राजबीर, विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू, समाजसेवी शरद गोयल, ओएसडी पब्लिसिटी सेल गजेंद्र फौगाट सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थि रहे।

Also Read : Attack on Dengue : हरियाणा सरकार गांव-गांव बांटेगी फोगिंग मशीन

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kashmera Shah से आज भी नाराज हैं Govinda! आरती की शादी में नहीं छुने दिए पैर-Indianews
Washington DC Nightclub Shooting: व्हाइट हाउस के पास ड्यूपॉन्ट सर्कल में गोलीबारी, संदिग्ध गिरफ्तार- indianews
Google Israel Project: गूगल कर्मचारियों का इजरायल प्रोजेक्ट पर बवाल, 20 लोगों को कंपनी ने दिखाया बाहर का रास्ता-Indianews
Kapil Sharma ने लिए खींची Aamir Khan की टांग, तीसरी शादी को लेकर पुछा ये सवाल -Indianews
Weight Gain Tips: दुबलेपन से परेशान हैं तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज, तुरंत बढ़ेगा वजन -Indianews
Shahrukh Khan: शाहरूख खान के छोटे लाडले ने श्रेयस अय्यर के कैच पर दिया ऐसा रिएक्शन, वीडियो वायरल-Indianews
Columbia University Protests: कोलंबिया में फ़िलिस्तीन समर्थक छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी, अब तक 550 गिरफ्तार- indianews
ADVERTISEMENT