होम / पंचकूला में स्थापित किया जा रहा पहला स्पोर्ट्स इंजरी रिहेबिलिटेशन सेंटर : संदीप सिंह

पंचकूला में स्थापित किया जा रहा पहला स्पोर्ट्स इंजरी रिहेबिलिटेशन सेंटर : संदीप सिंह

India News Editor • LAST UPDATED : September 11, 2021, 12:00 pm IST
पैरा ओलम्पिक खिलाड़ियों का सम्मान समारोह 19 को गुरुग्राम में होगा
गुजरात खेल विभाग के प्रतिनिधिमंडल ने की हरियाणा की प्रशंसा
इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि राज्य का पहला स्पोर्ट्स इंजरी रिहेबलिटेशन सेंटर पंचकूला सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवी लाल खेल स्टेडियम में स्थापित किया जा रहा है, जोकि फरवरी 2022 में आयोजित होने वाले खेलो इंडिया गेम्स से पहले बनकर तैयार हो जाएगा। इस सेंटर के स्थापित होने से खेलों के दौरान घायल होने वाले खिलाड़ियों को शीघ्र उभरने में मदद मिलेगी।
उन्होंने यह बात ताऊ देवी लाल खेल स्टेडियम में गुजरात खेल विभाग के प्रतिनिधिमंडल के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता के दौरान कही। गुजरात का प्रतिनिधिमंडल राज्य में खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध स्पोटर्स इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ प्रशिक्षण, डाइट व खेल नीति आदि का अध्ययन करने के लिए हरियाणा दौरे पर है।

प्रदेश में चार नए स्पोर्ट्स इंजरी रिहेबिलिटेशन सेंटर खोले जाएंगे

खेल मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि प्रदेश में चार नए स्पोर्ट्स इंजरी रिहेबिलिटेशन सेंटर खोले जाने हैं। इंजरी खेलों का एक हिस्सा है, परंतु चोट की वजह से कुछ खिलाड़ी अपने खेल को जारी नहीं रख पाते और कुछ खिलाड़ियों को तो चोट का इलाज करवाने के लिए दूसरे देशों में भी जाना पड़ता है। इस सेंटर के स्थापित होने से खिलाड़ी राज्य में ही चोट से उभर सकेंगे।

200 नए कोच की शीघ्र की जाएगी भर्ती

खेल राज्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में खिलाड़ियों को उच्च स्तर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि वे विभिन्न खेल प्रतिस्पर्धाओं में बेहतरीन प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में विभिन्न खेलों के 533 कोच हैं तथा 200 नए कोच की भर्ती शीघ्र ही की जाऐगी। इसके अलावा शुरू से ही बच्चों में खेलों के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए प्रदेशभर में लगभग 1000 स्पोर्ट्स नर्सरी खोली जा रही हैं।

बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर व खेल नीति के साथ-साथ खिलाड़ियों को मैदान तक लेकर आना सबसे अहम

गुजरात से आए प्रतिनिधिमंडल से बातचीत करते हुए संदीप सिंह ने कहा कि खेलो में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर व खेल नीति के साथ-साथ खिलाड़ियों को मैदान तक लेकर आना सबसे अहम है। हरियाणा खेल विभाग द्वारा इस दिशा में विशेष प्रयास किए गए हैं, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं । उन्होंने कहा कि इसका श्रेय मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जात‘ है जो सदैव खेल व खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए तत्पर रहते हैं। विभाग द्वारा खेल व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए कोई भी प्रस्ताव मुख्यमंत्री के समक्ष आता है तो वह उसे तुरंत अपनी स्वीकृति प्रदान करते है।

हरियाणा दौरे से गुजरात में बेहतर स्पोर्ट्स कल्चर विकसित करने में सहायता मिलेगी

गुजरात के प्रतिनिधि मंडल ने गुजरात स्पोर्ट्स आथोरिटी की ओर से हरियाणा सरकार का आभार  व्यक्त किया। उन्होनें कहा कि अपने हरियाणा दौरे के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने गुरुग्राम से लेकर पंचकूला तक खेलों के साथ-साथ खिलाड़ियों को दी जा रही प्रशिक्षण व अन्य सुविधाओं के बारे में बारिकी से जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि इस अध्ययन से गुजरात में बेहतर स्पोर्ट्स कल्चर विकसित करने में सहायता मिलेगी।

खिलाड़ियों ने ओलंपिक्स में मेडल जीतकर देश का नाम पूरे विश्व में किया रोशन

प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदेश के खिलाड़ियों ने ओलंपिक्स में मेडल जीतकर देश का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है। उन्होंने कहा कि आज दूसरे प्रदेश भी हरियाणा के प्रदर्शन से सीख ले रहे हैं और इसी कड़ी में गुजरात का प्रतिनिधिमंडल हरियाणा के दौरे पर आया है। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने आशा व्यक्त की है कि हरियाणा की बेस्ट स्पोर्ट्स प्रैक्टिस को अपनाकर गुजरात भी खेलों में देश का नाम रोशन करेगा।

ये रहे उपस्थिति

इस अवसर पर खेल विभाग की उपनिदेशक कविता देवी, जिला खेल अधिकारी पंचकूला राजेंद्र गुप्ता, जिला खेल अधिकारी सोनीपत ज्योति रानी, कोचिज व गुजरात प्रतिनिधि मंडल के सदस्य मनीष झिलाडिया, निमेश पटेल, रमेश ओला, मगेंद्र तोमर, कांजी भालिया, संजय यादव, विश्वा धीमान, पुनम फुमाकिया, बलविंद्र कौर, उपासना रंडेरिया तथा उषा चौधरी उपस्थित थे।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kolkata में मल्लिकार्जुन खड़गे के पोस्टर खराब होने के बाद आगबबूला हुई कांग्रेस, दी ये बड़ी चेतावनी- Indianews
MS Dhoni: ‘एक्स’ के मुकाबले इंस्टा को क्यों पसंद करते हैं एमएस धोनी? बताई यह वजह- Indianews
Cleaning Body Parts: शरीर के इन हिस्सों को करना चाहिए प्रतिदिन साफ, किया नजरंदाज तो जाना होगा अस्पताल-Indianews
Ebrahim Raisi Death: ईरानी लोगों के लिए समर्थन…, इब्राहिम रायसी की मौत पर अमेरिका ने व्यक्त की संवेदना- Indianews
Lok Sabha Election: पांचवें चरण में लद्दाख में 67% से अधिक मतदान, सोनम वांगचुक ने कही यह बड़ी बात- Indianews
Watermelon Adulteration: आप भी है तरबूज खाने के शौकीन? पहले कर लें ये जांच नहीं तो पहुंच जाएंगे अस्पताल-Indianews
Deepfake: महिलाओं की बनाता था डीपफेक तस्वीरें, फिर उन्हें देता था धमकी, आरोपी गिरफ्तार- Indianews
ADVERTISEMENT