Tuesday, May 24, 2022
HomeHaryana4 जून से 13 जून तक आयोजित होंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स...

4 जून से 13 जून तक आयोजित होंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021, जानिए कहां होंगे मुकाबले

  • खेलो इंडिया यूथ गेम्स में लगभग 8500 खिलाड़ी लेंगे भाग
  • खेलो इंडिया यूथ गेम्स में हरियाणवी संस्कृति को दशार्ने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे आयोजित

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में 4 जून से 13 जून 2022 तक खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का आयोजन किया जाएगा। इनमें अंडर-18 आयु वर्ग के 25 खेलों में भारतीय मूल के 5 खेल शामिल हैं और ये खेल पंचकूला के अलावा शाहाबाद, अंबाला, चंडीगढ़ और दिल्ली में होंगे।

इन खेलों में लगभग 8,500 खिलाड़ी भाग लेंगे। मुख्यमंत्री ने इस आयोजन के संबंध में विस्तृत जानकारी केंद्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर के साथ सोमवार को खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 की आयोजन एवं समन्वय समिति की बैठक के दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से साझा की। बैठक में खेल एवं युवा मामलों के राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह भी मौजूद थे।

खेलों के लिए सभी तैयारियां पूरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि 8 मई को पंचकूला के इंद्रधनुष सभागार में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का मैस्कट और लोगो लान्च किया जाएगा। इसके लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं। उन्होंने कहा कि खेलों के लिए 2-3 मल्टीपरपज हाल, सिंथेटिक ट्रैक, एथलेटिक ट्रैक का निर्माण किया गया है।

इसके अलावा, बैडमिंटन हाल, राजकीय महिला महाविद्यालय, सेक्टर 14, पंचकूला में सभागार का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि हाकी स्टेडियम पंचकूला और शाहबाद का निर्माण कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है।

साथ ही अंबाला में एक आल वेदर स्विमिंग पूल का निर्माण पूरा कर लिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन खेलों के आयोजन के लिए युवा अधिकारियों की एक पूरी टीम तैनात की गई है और वे हर प्रतियोगिता स्थल पर कड़ी निगरानी रखेंगे ताकि खिलाड़ियों को कोई परेशानी न हो। इन खेलों में स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए साफ-सफाई का पूरा इंतजाम किया जाएगा।

हरियाणवी संस्कृति से भरी होंगी खेल प्रतियोगिताएं

इन खेलों में हरियाणवी संस्कृति को दशार्ने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान स्वतंत्रता संग्राम के असंख्य वीरों और राज्य के उत्कृष्ट खिलाड़ियों के परिचय की कहानियों को प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा ताकि युवा पीढ़ी उनसे प्रेरणा ले सके। उन्होंने कहा कि 13 मई को गुरुग्राम में खेलों के लिए प्रचार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने की हरियाणा की सराहना

केंद्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत हरियाणा में किए गए सराहनीय कार्यों की सराहना की। इसके अलावा, राज्य की महिला खिलाड़ियों ने विदेशों में आयोजित हर खेल में भारत को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा कि खेल के प्रति छात्रों की रुचि को और बढ़ाने के लिए हमें खेल आधारित थीम पर जोर देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह हर्ष की बात है कि हरियाणा राज्य द्वारा नए-नए विचार सुझाए जा रहे हैं, इसलिए हमें इन नए विचारों को खेलो इंडिया यूथ गेम्स में लागू करना चाहिए ताकि राज्य द्वारा किए जा रहे प्रयास पूरे देश में चर्चा का विषय बन सकें। उन्होंने कहा कि जून में होने वाले इन खेलों में कोविड-19 प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन किया जाए और खिलाड़ियों की टेस्टिंग आदि की पूरी व्यवस्था की जाए।

खेल विभाग के निदेशक पंकज नैन ने दी तैयारियों के बारे में जानकारी

इस दौरान खेल विभाग के निदेशक पंकज नैन ने दी प्रेजेंटेशन के जरिए खेलो इंडिया यूथ गेम्स की तैयारियों से अवगत कराया। मुख्य सचिव, श्री संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव, श्री डीएस ढेसी, अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्री पी.के. दास, श्री राजीव अरोड़ा, श्री. टी.वी.एस.एन. प्रसाद, डा. महावीर सिंह, श्री. अनुराग रस्तोगी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव, श्री. वी उमाशंकर, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक एवं मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड़, पुलिस महानिदेशक श्री. पी.के. अग्रवाल और साई के कई अधिकारी भी मौजूद थे।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : दिल्ली और पंजाब सरकार का नालेज शेयरिंग एग्रीमेंट को लेकर पंजाब की सियासत में मचा बवाल

यह भी पढ़ें : पंजाब कांग्रेंस के पूर्व प्रधान जाखड़ को दो वर्षों के लिए पार्टी से सस्पेंड करने की सिफारिश

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular