होम / क्या आपके चहरे पर भी Blind Pimple है ? तो हो जाए सतर्क, जानें इस समस्या के कारण और उपाय !

क्या आपके चहरे पर भी Blind Pimple है ? तो हो जाए सतर्क, जानें इस समस्या के कारण और उपाय !

Swati Singh • LAST UPDATED : December 9, 2022, 6:43 pm IST

Blind Pimple Problem: आज के दौर में कौन अच्छा दिखना नहीं चहता ? लोग सुंदर दिखने के लिए न जाए कितने महंगे प्रोडक्टस यूज करते है.लेकिन इन सब के बीच अपनी स्किन का ख्याल रखना भी एक बड़ी समस्या है.जब आपकी स्किन हेल्दी दिखती है तब ही आप खुद को सुंदर महसूस करते है।

आपको बता दें कि स्किन की समस्याओं में सबसे बड़ी परेशानी जो सामने आती है वो है पिंपल्स. पिंपल्स पूरे चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं. ये अलग अलग प्रकार के होते है. लेकिन क्या आप ब्लाइंड पिंपल्स के बारे में जानते है ? चलिए आपको ब्लाइंड पिंपल्स के बारे में बताते है साथ ही इसके कारण और इनसे बचने के उपाय.

क्या होते है ब्लाइंड पिंपल्स

बता दें कि ब्लाइंड पिंपल्स त्वचा की सतह के नीचे होते है. इन्हें आमतौर पर नोटिस नहीं किया जा सकता हैऔर यह स्किन की सरफेस के नीचे लंबे समय तक रह सकते हैं. जो आपके चेहरे पर अलग ही दिखाई देते है. इन पिंपल्स के कारण आप कभी दर्द और सूजन महसूस करते हैं. इनसे छुटकारा पाना आसान नहीं है क्योंकि ये मुंहासो की तरह डेड नहीं होते है. लेकिन कुछ तरीकों का इस्तेमाल कर आप इनसे बच कर सकते हैं।

ब्लाइंड पिंपल्स का कारण

ब्लाइंड पिंपल्स के कारण की बात करें तो अभी यह स्पष्ट तौर से सामने नहीं आया हैं लेकिन इनके पीछे कुछ फैक्टस जरूर हैं. जिन्हें समझना जरुरी है. जैसे ऑयल, बैक्टीरिया और डेड स्किन का होना साथ ही हॉर्मोनल डिसबैंलेस, फैमिली हिस्ट्री, मेडिकेशन्स , कॉस्मेटिक या स्किन प्रोडक्ट और-स्ट्रेस इसके बड़े करण हो सकते है।

इस समस्या का उपाय

इस समस्या से बचने के लिए वही बचाव करना होगा जो किसी भी बीमारी से बचने का बेस्ट तरीका होता है बात कर रहें है साफ सफाई की. अपनी स्किन का अच्छी तरह ख्याल रखें और हाइजीन मैंटेन करना बेहद जरुरी है.साथ ही अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं, कुछ अधिक मेहनत करने वाला काम कर रहे है तो शॉवर लेना बिलकुल न भूलें.

स्किन पर जितना हो सके उतना नेचुरल प्रोडक्टस का इस्तेमाल करें, मार्केट में मौजूद कई केमिकल प्रोडक्टस आपकी स्किन को डैमेज करते हैं.वहीं बार-बार अपने चेहरे को छूने से बचे. पिंपल्स को हाथ से न फोड़े, इससे पिंपल्स बढ़ने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते है. लास्ट और बेस्ट उपाय है कि आप स्किन के डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करें और उनकी सलाह लें डॉ के ट्रीटमेंट का नियमित रूप से पालन करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Neom Project: क्या है नियोम प्रोजेक्ट? जिसके लिए सऊदी सरकार जमीन खाली कराने के लिए लोगों की करा रही हत्या- Indianews
Heeramandi: हीरामंडी के बजट और कास्ट फीस का खुलासा, इस एक्ट्रेस को मिला सबसे ज्यादा पेमेंट- Indianews
Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के सबसे शुभ दिन पर क्या करें और क्या न करें, जानें पूरी डिटेल- Indianews
IPL 2024: विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने- Indianews
Belgium में 10 नाबालिग लड़कों ने किया लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार, सबसे कम उम्र का आरोपी 11 वर्ष का- Indianews
लोगों से प्रोटीन सप्लीमेंट्स न लेने का आग्रह, जानें ICMR ने क्या दी सलाह- Indianews
America Election: ‘वोट नहीं दे सकती क्योंकि…’, अमेरिकी लेखिका ने विवेक रामास्वामी को वोट नहीं देने की बताई वजह- Indianews
ADVERTISEMENT