होम / Recipe For Winters: सर्दियों में इस विधि से बथुए का पराठा, सेहत रहेगी एकदम फिट

Recipe For Winters: सर्दियों में इस विधि से बथुए का पराठा, सेहत रहेगी एकदम फिट

Divya Gautam • LAST UPDATED : December 10, 2022, 9:38 pm IST

ठंड के मौसम में गर्म-गर्म पराठे खाने हर कोई खाना पसंद करता है ज्यादातर लोगों को आलू के या फिर गोभी के पराठे ही दिमाग में आते है लेकिन क्या आपको पता है कि सर्दियों में बथुआ से बने पराठे स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते है बथुआ के पराठों से दांतो की समस्या भी दूर हो जाती है साथ ही कब्ज की परेशानी को भी यह एकदम ठीक कर देता है तो चलिए जानते है बथुआ के पराठे के विधि-

बथुआ के पराठे की सामग्री-

3 कप आटा

4 कप बथुआ के पत्ते

1 आलू

1/2 टी स्पून जीरा पाउडर

1/2 टी स्पून अजवाइन

1 चुटकी हींग

2 कटी हुई हरी मिर्च

तेल

पानी

स्वादानुसार नमक

Bathua Roti Recipe: How to Make Bathua Roti Recipe | Homemade Bathua Roti  Recipe

बथुआ के पराठे की विधि-

1.सबसे पहले बथुआ के पत्तों को धोकर अच्छे से काट लें, फिर एक कड़ाही में धीमी आंच पर गर्म पानी में उबलने के लिए बथुआ के पत्तों को और आलू को डाल दें।

2.इन्हें उबलने के बाद एक बर्तन में रख दें, अब अलग से आटे में जीरा पाउडर, अजवाइन, एक चुटकी हींग और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

3.इसके बाद बथुआ के उबाले हुए पत्तों को छानकर पानी निथार लें और उसे आटे के साथ मिक्स कर दें इसके बाद उबले आलू को मैश कर इस मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिला दें।

4.फिर कटी हरी मिर्च को डालकर सभी को अच्छी तरह से मिलाएं अब इसे आटे को अच्छी तरह से गूंद लें बस इसके बाद आप बथुआ के गर्म-गर्म पराठे बनाकर खा सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT