होम / क्या आप भी सर्दियों में मोजे पहनकर सो जाते है, तो आज ही हो जाए सतर्क जानें क्य़ा है एक्सपर्ट की राय

क्या आप भी सर्दियों में मोजे पहनकर सो जाते है, तो आज ही हो जाए सतर्क जानें क्य़ा है एक्सपर्ट की राय

Swati Singh • LAST UPDATED : January 10, 2023, 6:54 pm IST

Should We Wear Socks While Sleeping: ठंड के इस मौसम ने लोगों पर अपना सितम जारी रखा है, हर दिन हर जगह का तापमान में गिरावट आ रही है. ऐसे में लोग खुद को इस ठंड से बचाने के लिए वॉर्मर, जैकेट और मोजे सहित हर गर्म कपड़े पहनते है. यहा तक की रात में भी खुद को गर्म और आरामदायक रखने के लिए बहुत से लोग बिस्तर पर मोजे पहन कर ही सो जाते हैं, लेकिन सवाल आता है कि क्या यह सुरक्षित है?

क्य़ा है एक्सपर्ट की राय

चलिए जानते है इस पर विशेषज्ञों की क्या राय है विशेषज्ञों ने जानकारी देते हुए बताया कि मोजे पहनना पूरी तरह से सामान्य है और बेहतर नींद में मदद कर सकता है, क्योंकि ठंडे में पैर रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं और ब्लड सरकुलेशन काफी लो रहता है. ऐसे में रात को सोते वक्त मोजे पहनने में कोई बुराई नहीं है।

महिलाओं के लिए फायदेमंद

लेकिन अब यह सवाल खड़ा होता है कि बड़े बुजुर्ग क्यों कहते थे कि रात में मोजे पहन के नहीं सोना चाहिए, सिर पर गर्मी पड़ जाती है, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है अपने पैरों को गर्म और सुरक्षित रखने के लिए सर्दियों के दौरान रात में मोजे पहनना अच्छा होता है. महिलाओं के लिए यह ज्यादा अच्छा है क्योंकि अक्सर महिलाओं के हिल्स ठंडी में फट जाते हैं, यह फटी एड़ियों में भी सुधार करता है और ब्लड सरकुलेशन बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

जानें मोजे पहनने के फायदे के बारे में

मोजे पहनने के फायदे के बारे में बात करें तो सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके शरीर को गर्म रखता है. खासकर सर्दियों में हम कितना भी रजाइया- कंबल ओढ़ ले पैर गर्म नहीं होता, तो पूरे शरीर में ठंड का एहसास होता है ऐसे में मोजे पहन के आपके शरीर को गर्माहट मिलती है

यही नही ये आपके पैरों को सूखने या रूखी त्वचा होने से बचाता है. वही बिस्तर में मोजे पहनने से पैरों में रक्त का प्रभाव बढ़ता है और त्वचा के माध्यम से गर्मी कम होती है, जिससे शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है नतीजन एक व्यक्ति तेजी से नींद ले सकता है.

क्या इसके नुकसान

आपको बता दें कि यह बात भी सही है कि मोजे पहनकर सोना हमेशा फायदेमंद नहीं होता है, कुछ परिस्थितियों में यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, जैसे अगर आपने बहुत ज्यादा टाइट मोजे पहन लिए हैं तो इससे ब्लड सरकुलेशन खराब हो सकता है और यह हानिकारक हो सकता है.

इसके अलावा मोजे को उचित स्वच्छता सुनिश्चित नहीं करने से प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं.त्वचा के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है खासकर अगर इस्तेमाल किए गए मोजे नायलॉन जैसी सिंथेटिक फैब्रिक से बने हो.

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bengaluru Weather: बेंगलुरु में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के पार- indianews
Viral Video: चेन्नई में अपार्टमेंट की छत पर फंसी बच्ची, लोगों ने ऐसे बचाई जान- indianews
Imran Khan को मिली बॉलीवुड में वापसी, इस कॉमेडी फिल्म में आ सकते हैं नजर -Indianews
आलिया-रणबीर से ऋतिक-सबा तक, सितारों से सजे डिनर का जायजा लेने पहुंचे ये सेलेब्स -Indianews
Aaj Ka Panchang:​​ आज सोमवार का दिन आपके लिए लेकर आया है गुड न्यूज, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज आपकी किस्मत में लगेगा चार चांद, होगी प्यार और पैसों की बारिश! जानें अपना राशिफल – Indianews
Russia Ukraine War: यूक्रेन ने पूर्व क्षेत्र के 3 गांवों से सेना हटाई, ज़ेलेंस्की ने की हथियारों की मांग -India News
ADVERTISEMENT