होम / Winter Care: क्या आपको भी लगती है दूसरो से ज्यादा ठंड? तो शरीर गर्म रखने के लिए करें ये काम

Winter Care: क्या आपको भी लगती है दूसरो से ज्यादा ठंड? तो शरीर गर्म रखने के लिए करें ये काम

Divya Gautam • LAST UPDATED : December 18, 2022, 7:10 pm IST

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अगले 3 दिन तक न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है ठंड से बचने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं सर्दियों में आपने कई ऐसे लोग देखे होंगे जो ये बात कहते हैं कि उन्हें औरों से ज्यादा ठंड लग रही है या लगती है ऐसा होता भी है घर-परिवार में भी हम देखते हैं कि किसी को उतनी ठंड नहीं लगती जितनी दूसरे व्यक्ति को लग रही होती है अगर आपको भी ज्यादा ठंड लगती है तो आज हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप शरीर को गर्म रख सकते हैं।

इस तरह रखे शरीर को गर्म
ड्राई फ्रूट

सर्दियों में खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है अगर आप शरीर को गर्म रखना चाहते हैं तो इस मौसम में ड्राई फ्रूट का सेवन करें या इनसे बने लड्डू खाए बादाम, अखरोट, छुहारे और मूंगफली आदि शरीर को गर्म रखने में मददगार है।

बॉडी वार्मर

ठंड से बचने के लिए अंदर से बॉडी वार्मर पहने इसके बाद आप एक-दो कपड़े बाहर से पहन सकते हैं इससे आपको ठंड कम लगेगी और शरीर की गर्माहट बनी रहेगी बाजार में अलग-अलग तरह के बॉडी वार्मर मौजूद हैं आप अपनी मर्जी का कोई भी बॉडी वार्मर चुन सकते है।

मसाज

सर्दियों में नहाने के बाद लोग मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं मॉइस्चराइजर शरीर को शुष्क हवा से बचाता है और त्वचा में नमी बनाए रखता है लेकिन, अगर आपको ठंड ज्यादा लगती है तो आप मॉइस्चराइजर के बजाय गर्म तेल से बॉडी की मालिश करें जब आप तेल से शरीर की मालिश करते हैं तो इससे ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है और शरीर में गर्माहट पैदा होती है हाथ पैर की मसाज आप दिन में दो बार भी करवा सकते हैं।

वॉक या एक्सरसाइज

शरीर को गर्म रखने के लिए हर दिन वॉक या एक्सरसाइज करें जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर की मसल्स एक्टिवेट होती हैं और ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IIMC Recruitment: आईआईएमसी में असिस्टेंट प्रोफेसर के कई पदों पर निकली भर्ती, जानें पूरा डिटेल्स-Indianews
RCB VS CSK: चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
Salt Intake: अधिक नमक का सेवन करने पर WHO ने दिया चेतावनी, जानिए इसे कम करने की टिप्स-Indianews
IPL 2024, RCB VS CSK Live Score: चेन्नई सुपर किंग्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला
IPL 2024: मैथ्यू हेडन की बेटी ने हैदराबादी बिरयानी का लिया आनंद, वीडियो वायरल-Indianews
जानवरों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए Bhumi Pednekar ने शुरू की यात्रा, मुंबई में वाटर बाउल लगाने की पहल -Indianews
Viral Video: मुंबई पुलिस रील्ल बनाने में व्यस्त, बिना हेलमेट के भाग निकला आदमी, वीडियो वायरल-Indianews
ADVERTISEMENT