होम / Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना कितना है फायदेमंद, जाने सभी लाभ

Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना कितना है फायदेमंद, जाने सभी लाभ

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 9, 2022, 5:42 pm IST

कई लोग ड्राई फ्रूट्स को भिगो कर खाते हैं, तो कई लोग इसे सूखा ही खाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स को भिगो कर खाने के कौन-कौन से फायदे होते हैं? चलिए जानते हैं कि इसके बारे में-

ड्राई फ्रूट्स भिगोकर खाने के फायदे 

बादाम भिगोकर खाने से पाचन शक्ति भी मजबूत होती है बादाम के छिलके में टैनिन होता है जिससे आपकी पाचन शक्ति कमजोर होती है इसलिए आपको बादाम को भिगोकर खाना चाहिए। किशमिश को भिगोकर अगर आप खाते हैं तो इससे किशमिश में मौजूद यदि कोई हानिकारक प्रिजर्वेटिव्स होते हैं तो वह हट जाते हैं।

अखरोट को भिगोकर खाने से उसकी हीट पानी में घुल जाती है। इसके अलावा आपको काजू, पिस्ता, खजूर और छुहारे जैसे ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर नहीं खाना चाहिए अगर आपको पित्त को संतुलित करने में भी परेशानी होती है तो इसके लिए आपको ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना चाहिए। अगर आप ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खांएगे तो पर्यावरणीय कीटाणुओं से होने वाले किसी भी नुकसान से आपके शरीर को सुरक्षा मिलेगी।

Soaked Dry Fruits: Know which dry fruits to eat after soaking are  beneficial for health | Soaked Dry Fruits: जानें किन ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर  खाना है सेहत के लिए है फायदेमंद

इन ड्राईफ्रूट्स को भिगो के खाने से मिलते हैं ये फायदे

अगर आप किशमिश को रातभर के लिए भिगोकर अलगी सुबह सेवन करते हैं तो इससे हड्डियां मजबूत रहते हैं। साथ ही किशमिश आपके शरीर में खून की कमी होने से भी बचाता है। आपको बता दें कि अगर आप अखरोट को भिगोकर खाते हैं तो इससे भी आपको कई सारे फायदे मिलते हैं।

अखरोट को रातभर भिगोकर अगर आप हर सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन कंट्रोल में रहते है और हार्ट संबंधी बीमारियां और कैंसर आदि बीमारियां होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। वहीं पिस्ता को अगर आप भिगोकर खाते हैं तो इससे शारीरिक और मानसिक कमजोरी कम होती है।

ड्राई फ्रूट्स को भिगोने के लिए आप कांच के कंटेनर में या फिर स्टील के बर्तन में रख सकते हैं। इसके बाद पानी डालकर और उसमें ड्राई फ्रूट्स को डालें फिर रातभर इसे भीगने दें और अगली सुबह इन ड्राई फ्रूट्स को साफ पानी से धो कर आप खा सकते हैं।

 

ये भी पढ़े- Beauty Tips: अगर आप भी कोहनी, घुटनों और अंडरआर्म्स के कालेपन से हैं परेशान, तो अपनाएं ये नुस्खा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IMD: दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में और सताएगी गर्मी, लू के लिए अलर्ट जारी-indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली के वायु प्रदूषण से कैसे सुरक्षित रहें? यहां जाने शानदार तरीका-indianews
Delhi: पूर्व मंत्री राज कुमार आनंद ने सीएम केजरीवाल को भेजा नया इस्तीफा पत्र, पिछले महीने लगाए थे ये गंभीर आरोप-Indianews
Petrol Diesel Price: पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमतें जारी, 15 मई को अपने शहर में जानें कच्चे तेल के दाम- indianews
Aaj Ka Panchang: 15 मई का पंचांग, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
Pakistan: पाकिस्तानी राजनेताओं के विदेशी एकाउंट में है अरबो की संपत्ति, फिर भी पाई-पाई को मोहताज है देश-Indianews
UP: लखनऊ में कार से स्कूटर टकराने पर शख्स की पिटाई, घर तक पीछा कर बदमाशों ने की फायरिंग- indianews
ADVERTISEMENT