होम / Fruit Custard Recipe: इस तरह बनाएं स्वादिष्ट फ्रूट कस्टर्ड, अभी नोट करें रेसिपी

Fruit Custard Recipe: इस तरह बनाएं स्वादिष्ट फ्रूट कस्टर्ड, अभी नोट करें रेसिपी

Divya Gautam • LAST UPDATED : November 13, 2022, 8:20 pm IST

फ्रूट कस्टर्ड खाने में बेहद स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है पोषण से भरपूर फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए मुख्य तौर पर दूध, कस्टर्ड और मौसमी फलों का इस्तेमाल किया जाता है अगर घर पर कोई मेहमान आया हो तो उसके लिए ये रेसिपी परोसना एक बेहतरीन ऑपशन हो सकता है इस रेसिपी को काफी आसानी से बनाया जा सकता है। आइए जानते है कैसे-

फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सामग्री

दूध – 1 लीटर
कस्टर्ड पाउडर – 2 टेबलस्पून
सेब कटा – 1
अनार – 1
कीवी – 1
अंगूर – 14-15
काजू – 10-12
चीनी – स्वादानुसार

Easy Fruit Custard | Easy homemade fruit custard recipe | Mixed Fruit Custard with tips | Vismai Food

फ्रूट कस्टर्ड बनाने की विधि

1.फ्रूट कस्टर्ड बनाने के लिए सबसे पहले सेबफल और कीवी के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें इसके बाद अंगूर को दो टुकड़ों में काट लें।

2.अब अनार लें और उसे छीलकर उसके दाने एक बाउल में निकालकर रख लें, इसके अलावा किसी और मौसमी फल को आप फ्रूट कस्टर्ड में शामिल करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

3.अब आधा कप ठंडा दूध निकाल लें और बाकी के दूध को बर्तन में डालकर गैस पर उबलने के लिए चढ़ा दें दूध को धीमी आंच पर उबालें और इसमें स्वादानुसार चीनी भी मिला दें।

4.अब पहले से निकाले गए आधा कप ठंडे दूध में कस्टर्ड पाउडर डालकर अच्छे से घोल दें इस दौरान जब दूध में एक उबाल आ जाए तो उसमें कस्टर्ड मिला ठंडा दूध पतली धार बनाकर डालते जाएं।

5.इसे एक चम्मच की मदद से चलाते भी जाएं इस दौरान गैस की फ्लेम को धीमी ही रखें चम्मच से दूध को लगातार चलाने से ये बर्तन के तले पर नहीं चिपकेगा।

6.दूध को गाढ़ा होने तक उबाले. इसे गाढ़ा होने में 5-7 मिनट का वक्त लगेगा जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसे एक बाउल में निकाल लें और बाउल को ठंडा पानी में रखकर उसे चम्मच से चलाते हुए ठंडा करें।

7.इससे दूध के ऊपर मलाई नहीं जम पाएगी जब दूध ठंडा हो जाए तो उसमें सभी कटे हुए फ्रूट्स डालकर मिला दें और कस्टर्ड को 30-35 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

8.आपका स्वादिष्ट और ठंडक घोल देने वाला फ्रूट कस्टर्ड बनकर तैयार हो चुका है इसे सर्व करने से पहले थोड़े से अनार दानों से गार्निश कर दे।

Fruit Custard Recipe | Easy Dessert Recipe | How To Make Fruit Custard At Home | Kanak's Kitchen - YouTube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT