होम / अगर आपके घर में भी हैं अस्थमा के मरीज तो सर्दियों में इन बातों का रखें ख़ास ख्याल

अगर आपके घर में भी हैं अस्थमा के मरीज तो सर्दियों में इन बातों का रखें ख़ास ख्याल

Garima Srivastav • LAST UPDATED : November 10, 2022, 5:31 pm IST

सर्दियों का मौसम अब आ चुका है ऐसे में स्वास्थ्य का सभी को ध्यान रखना ही चाहिए। ख़ास तौर पर उन लोगों का विशेष रूप से ध्यान रखना होता है जिन्हे अस्थमा जैसी सांस सम्बन्धी बीमारी होती है. सर्दी के मौसम में ठंड के प्रभाव से सांस नलिकाएं सिकुड़ जाती हैं, इसकी वजह से अस्थमा के मरीजों के लिए समस्या काफी बढ़ जाती है. आइये आज हम आपको बताते हैं कि इस मौसम में अस्थमा के मरीजों को किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

ठंडी और खट्टी चीजों से करें परहेज

अस्थमा के मरीजों को ठंडी और खट्टी चीजों का सेवन ठंड के मौसम में तो बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. ठंडी तासीर वाली चीजों से खांसी की समस्या भी हो सकती है. इसलिए इन चीजों से अस्थमा के मरीज को परहेज करना चाहिए.

चाय-कॉफी

सर्दियों में चाय-कॉफी का सेवन करना किसे पसंद नहीं है. सर्दियों के मौसम में एक कप चाय या कॉफी मिल जाए तो शरीर को गर्माहट मिल जाती है पर अस्थमा के मरीजो को चाय या कॉफी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. चाय या कॉफी से अस्थमा के मरीजों को परेशनियों का सामना करना पड़ सकता है. आपको बता दें कि चाय-कॉफी ज़्यादा पीने से गैस की समस्या होती है जिससे अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

सर्दी में अस्थमा अटैक से बचने के लिए सावधानियां भी जरूरी हैं. अस्थमा से बचने के लिए शरीर को गर्म बनाए रखने के लिए गर्म कपड़े अच्छे से पहनें, ताकि ठंडक परेशानी न बढ़ाए.

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT