होम / kidney failure: अगर आपके शरीर में दिख रही हैं ये समस्याएं तो ये हो सकते है किडनी खराब होने के संकेत

kidney failure: अगर आपके शरीर में दिख रही हैं ये समस्याएं तो ये हो सकते है किडनी खराब होने के संकेत

Mudit Goswami • LAST UPDATED : July 12, 2023, 10:43 pm IST

India News,(इंडिया न्यूज), kidney failure: हम सभी जानते है कि हमारे शरीर में दो गुर्दे होते हैं। जो हमारे शरीर के अंदर का खाना पचाने का काम करते है। किडनी खराब होने पर आमतौर पर पीठ, या पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। यह दर्द आपके किडनी क्षेत्र में स्थित हो सकता है जो कमर और पेट के बीच में स्थित होता है। जो किडनी संबंधी समस्याओं के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं।

किडनी खराब होने के संकेत

दर्द या अवसाद के संकेत: किडनी संबंधी समस्याओं में आपको कमर में या बार-बार बैठने और खड़े होने के समय दर्द महसूस हो सकता है। यह दर्द आपको रात के समय भी परेशान कर सकता है और अक्सर यह एक तरफ होता है।

मूत्राशय संक्रमण: किडनी संबंधी समस्याओं में पेशाब से संबंधित बदलाव भी हो सकते हैं। इसमें पेशाब करते समय जलन, तीव्र पेशाब की इच्छा, मूत्राशय के खाली हो जाने की अनुभूति, या पेशाब में रक्त के मिश्रण का अनुभव या बार-बार पेशाब आने का अनुभव शामिल हो सकता है।

वजन कम होना: किडनी समस्याएं वजन कम होने का कारण बन सकती हैं। अगर किडनी के खराब होने के कारण शरीर से प्रोटीन या अन्य पोषक तत्वों का उपयोग नहीं हो रहा होता है, तो वजन कम हो सकता है।

पेट में सूजन: किडनी के खराब होने पर आपके पेट में सूजन भी हो सकती है। यह सूजन आंखों के नीचे, हाथों या पैरों में भी हो सकती है।

थकान और कमजोरी: किडनी संबंधी समस्याओं में, शरीर में थकान और कमजोरी का अनुभव हो सकता है। यह अत्यधिक थकान, शारीरिक दुर्बलता, और निरंतर थकान के रूप में प्रकट हो सकता है।

खुजली और त्वचा संक्रमण: किडनी समस्याएं त्वचा की खुजली, सूखापन, और त्वचा संक्रमण का कारण बन सकती हैं।

चक्कर आना और बेहोशी की अनुभूति: गंभीर किडनी समस्याओं में, चक्कर आना और बेहोशी की अनुभूति हो सकती है। यह आपकी चेतना और संतुलन को प्रभावित कर सकता है।

उल्टी का होना: किडनी खराब होने पर आपको उल्टी की समस्या भी हो सकती है।

किडनी संबंधी समस्याओं के लक्षणों का अनुभव हो रहा है तो आपको तत्काल एक चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। किडनी स्वास्थ्य के बारे में सही निदान और उपचार करने के लिए चिकित्सक द्वारा परामर्श करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें – Panchayt Election: पंचायत चुनाव में हुई हिंसा पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रेस कांफ्रेस में कही ये अहम बातें

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT