होम / Whey Protein Side Effects: प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले जान लें फायदे और नुकसान

Whey Protein Side Effects: प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले जान लें फायदे और नुकसान

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 4, 2024, 8:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Whey Protein Side Effects: हृष्ट-पुष्ट और आकर्षक शरीर पाने के लिए आज कल के युवक जिम जाते हैं और साथ ही प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं। इसके साथ ही एक सख्त डाइट भी फॉलो करले हैं। जिम जाने के लिए और एक अच्छा शरीर बनाने के लिए युवा सोचते हैं कि प्रोटीन पाउडर बहुत ज़रूरी है। हाँ, प्रोटीन ज़रूरी है पर अनाज से मिलने वाला प्रोटीन और प्रोटीन पाउडर दोनों में काफी अंतर है। जब अनाज से पर्यापत प्रोटीन नहीं ले पाते तो प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं।

आपको बता दें कि प्रोटीन पाउडर दूध, छाछ सोया से बना एक सूखा पाउडर होता है, आज कल तो इस पाउडर को मटर से भी बनाया जाता है। इसमें ग्लोबुलर प्रोटीन होता है जो कि liquid सामाग्री से तैयार किया जाता है। ये ग्लोबुलर प्रोटीन शरीर को फायदा पहुंचाने से ज़्यादा नुकसान पहुंचाता है।

Whey Protein
Whey Protein

जिम जाते युवक काफी मात्रा प्रोटीन पाउडर लेते हैं। एक तरह से देखा जाए तो सही भी है, क्योंकि जिम में हैवी वर्कआउट करना होता है और muscles build करने के लिए प्रोटीन तो चाहिए ही। लेकिन, ये प्रोटीन पाउडर शरीर को शुरुआती दिनों में तो अच्छा बना देता है पर धीरे-धीरे इसके नुकसान दिखने लगते हैं। आसान भाषा में कहें तो ये प्रोटीन पाउडर एक धीमा ज़हर है।

दो तरह के होते हैं प्रोटीन पाउडर

Whey और Casein दो तरह का प्रोटीन पाउडर मार्केट में उपलब्ध हैं। दोनों Amino Acids के अच्छे स्त्रोत होते हैं। Whey प्रोटीन पचने में काफी आसान होता है तो वहीं Casein प्रोटीन पचने में काफी समय लेता है। लेकिन Whey प्रोटीन में ही ग्लोबुलर प्रोटीन होता है जो कि शरीर को फायदा पहुंचाने से ज़्यादा नुकसान पहुंचाता है।

Roman Fortification: जर्मनी के शहर में मिला 1700 साल पुराना किला, जानें पूरी जानकारी

क्या हैं साइड इफेक्ट्स?

1. कुछ प्रोटीन पाउडर में ज़हरीले धातु जैसे सीसा, आर्सेनिक, कैडमियम और पारा मौजूद होते हैं, जिनकी वजह से मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, थकान, सिरदर्द और कब्ज़ जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

2. कई प्रकार के हॉर्मोन्स और पेपटाइड्स होने के कारण मंहासों की समस्या बढ़ सकती है।

3. प्रोटीन पाउडर के सेवन से बॉडी में न्यूट्रिशन की मात्रा में असंतुलन पैदा हो सकती है। प्रोटीन पाउडर में ज़्यादा मात्रा में प्रोटीन ही होता है और उसका सेवन करने से शरीर को अधिक मात्रा में प्रोटीन मिलता है जिससे न्यूट्रिशन की मात्रा में असंतुलन पैदा हो सकता है।

4. कुछ ‘वे’ प्रोटीन में शक्कर के रूप में बपुत ज़्यादा कार्बाेहाइड्रेट होता है जो फैट घटाने की जगह बढ़ाते हैं। ज़्यादा सेवन करने से हृदय सम्बंधी बीमारी, पेट से जुड़ी बीमारीयां हो सकती हैं। इतना ही नहीं, हड्डियों का कमज़ोर होना और किडनी संबंधित बीमारियां हो सकती हैं।

UPSC एस्पिरेंट्स को पढ़ाता है यह 7 साल का बच्चा, गूगल गुरु के नाम से है मशहूर

5. वर्कआउट के बाद प्रोटीन पाउडर से शरीर में इंसुलिन की मात्रा में अचानक से बढ़ोतरी होती है और प्रतिदिन शरीर में इंसुलिन की मात्रा में असंतुलन होने से आगे के लिए ख़तरनाक हो सकता है।

6. ‘वे’ प्रोटीन हमारे रक्त में pH लेवल को कम करता है जो कि 7.35 से 7.45 के बीच होना चाहिए। ‘वे’ प्रोटीन पशुओं के दूध से बना होता है जो कि एसिडिक होता है। इससे हमारे रक्त में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।

अपने युवा दोस्तों की बातों में न आएं क्योंकि यह बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है। ‘वे’ प्रोटीन एक संतुलित आहार नहीं है। जो प्रोटीन आपको अनाज खाकर मिलेगा वो ‘वे’ प्रोटीन से कभी नहीं। प्राकृतिक प्रोटीन के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स को उपयोग करें। कददू के बीज, पनीर, मक्खन, सूखे मेवे, दही भी प्रोटीन से भरे होते हैं।

Viral News: टाइटैनिक का 112 साल पुराना मेनू वायरल, लोगों ने क्या दिया रिएक्शन?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
गुजरात में क्षत्रिय आंदोलन के बीच PM Modi जामनगर राजघराने से की मुलाकात, रूपाला ने की थी विवादित टिप्पणी- Indianews
ADVERTISEMENT