होम / क्या आप इस तरिके से पीते है पानी? जाने इसके बेहद खतरनाक असर के बारे में

क्या आप इस तरिके से पीते है पानी? जाने इसके बेहद खतरनाक असर के बारे में

Swati Singh • LAST UPDATED : November 10, 2022, 5:56 pm IST

नई दिल्ली :  पानी हमारी लाइफ के लिए बेहद जरुरी होता है, यह हम बच्चपन से सुनते आ रहें है। शरीर को हाइड्रेट रखने की बात हो या फिर कई तरह की बीमारियों से हमें बचने की, ये तो अपने सुनना ही होगा कि जल ही जीवन है. वैसे हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना बेहद ज़रुरी होता है। हालांकि सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं है, आपको यह भी पता होना चहिए कि पानी पीने का सही तरीका आखिर क्या होता है। अब आप सोच रहें होंगे की पानी पीने का भी भला कोई सही तरीका होता है। तो आपको बता दें कि पानी पीने का तरीका उतना ही अहमियत रखता है जितना की पानी पीना।

वैसे आमतौर पर जब बात पानी पीने की आती है तो अधिकतार लोग जल्दी में ही खड़े-खड़े ही पानी पी कर कम में लग जाते हैं। लेकिन क्या ये पानी पीने का सही तरीका है, जिस तरह आज के वक्त में लोग खड़े होकर जल्दी में पानी का सेवन करते है, क्या आप जानते है यह तरीका कितना हानिकारक होता है। तो चलिए आज आपको बताते है पानी पीने के सही तरीके के बारे में, और खड़े होकर पानी पीने के नुकसान के बारे में

खड़े होकर पानी पीने के क्या नुकसान होते है ?

फेफड़ों को होता है नुकसान

खड़े होकर पानी पीने से हमारे फेफड़ों को काफी नुकसान होता हैं, जहां ज़रूरी पोषक तत्व और विटामिन लिवर और पाचन तंत्र तक नहीं पहुंचते और साथ ही यह सिस्टम से बहुत तेज़ी से गुज़र जाता है, जिससे आपके फेफड़ों और हृदय के काम को नुकसान पहुंचता है क्योंकि इससे आपका ऑक्सीजन का स्तर गड़बड़ने लगता है।

किडनी पर पड़ता है असर

ऐसा कहा जाता है कि जब हम बैठे होते हैं तब हमारी किडनी बेहतर तरीके से फिल्टर करती हैं, ऐसे में जब खड़े होकर पानी पिया जाता है, तो तरल पदार्थ बिना फिल्टर हुए सीधे पेट के निचले हिस्से में चला जाता है। इससे पानी में मैजूद अशुद्धियां अंदर जम जाती हैं, और गुर्दे की कार्यप्रणाली को नुकसान पहुंचाती हैं। इससे युरीनरी ट्रेक्ट से जुड़ी बीमारियां का खतरा रहता है।

गठिया का ख़तरा बढ़ने लगता है

क्या आप जानते है कि आप जब खड़े होकर गटागट पानी पीने लग जाते हैं, तो इससे आपकी नसें तनाव की स्थिति में आ जाती हैं, तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ने लगता है और शरीर में टॉक्सिन्स और बदहज़मी बढ़ने लगती है, यहां तक कि यह जोड़ों में तरल पदार्थ भी जमा करता है, जिससे गठिया हो जाता है और हड्डियों को नुकसान पहुंचता है।

बदहज़मी का होना

खड़े होकर पानी पीने से पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है आपके पाचन तंत्र को काफी नुकसान पहुंचता है। क्योंकि जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं, तो यह बड़ी तेज़ गति के साथ भोजन नली से होकर सीधे पेट के निचले हिस्से पर जा गिरता है, जो काफी हानिकारक साबित होता है। खड़े होकर तेज़ी से पानी पीने से नसें तनावग्रस्त हो जाती हैं, जिससे तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है, और टॉक्सिन्स व बदहज़मी बढ़ने लगती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT