होम / Benefits Of Guava: सर्दियों में अमरुद खानें से मिलते है गजब के ये 5 फायदें

Benefits Of Guava: सर्दियों में अमरुद खानें से मिलते है गजब के ये 5 फायदें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 7, 2022, 10:46 pm IST

5 Benefits of Guava: आधुनिक समय में सेहतमंद रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। खासकर, सर्दियों के दिनों में कम पानी पीने से सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दियों में तापमान गिरने की वजह से शरीर शुष्क रहता है। इस वजह से लोगों को प्यास कम लगती है। पानी न पीने या कम पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसके लिए सर्दियों में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीने का सलाह दी जाती है।

वहीं, सेहतमंद रहने के लिए मौसमी फलों का भी सेवन जरूर करें। सर्दी के दिनों में कई फल पाए जाते हैं, जिनमें पानी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इनमें एक फल अमरूद है। बता दें कि अमरूद सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यहां जानें इसके फायदों के बारे में।

1. इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

इस कोरोना काल में इम्यून सिस्टम मजबूत रहना जरूरी है। साथ-साथ वायु प्रदूषण में भी इम्यून सिस्टम को सही रखने की सलाह दी गई है। जिसके लिए डॉक्टर विटामिन सी रिच फूड खाने की सलाह देते हैं। अगर आप भी इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं, तो अमरूद का सेवन जरूर करें। इसके सेवन से सेहत पर अनुकूल असर पड़ता है।

2. डायबिटीज में फायदेमंद

अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम पाया जाता है। इससे शुगर नहीं बढ़ता है। वहीं, फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीज अमरूद का सेवन कर सकते हैं। हालांकि सेवन करने से पहले मात्रा को लेकर एक बार डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

3. वजन कंट्रोल होता है

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और तेजी से वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अमरूद का सहारा ले सकते हैं। वहीं, अमरूद के सेवन से बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें डाइटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। साथ ही क्रेविंग की समस्या से भी निजात मिलता है।

4. तनाव दूर होता है

अमरूद में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे तनाव दूर होता है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो मैग्नीशियम तनाव को दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए सर्दियों में अमरूद जरूर खाएं।

5. कब्ज में मिलता है आराम

खराब दिनचर्या, गलत खानपान के चलते आजकल कब्ज आम समस्या हो गई है। अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो रोजाना अमरूद का सेवन कर सकते हैं। सर्दी में अमरूद खाने से पाचन तंत्र काफी मजबूत होता है। इसमें डाइटरी फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए डॉक्टर रोजाना सुबह में अमरूद खाने की सलाह देते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

NEET student missing: ‘5 साल बाद वापस आऊंगा’, मोबाइल पर मैसेज कर कोटा से लापता हुआ NEET छात्र- Indianews
IMD Alert: चार धाम यात्रा के मद्देनजर IMD ने किया सतर्क, उत्तराखंड के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी- Indianews
Canara Bank Viral Video: बैंक अधिकारी टारगेट पूरा न करने पर कर्मचारियों को दी गालियां, देखें वीडियो- Indianews
Karnataka: हिंदू समर्थक समूह क्यों अंतर-धार्मिक जोड़े को ले जाना चाहते थे साथ? वजह हैरान करने वाली- Indianews
US politics sex scandal: अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके सेक्स स्कैंडल, जानें कब-कब लगा व्हाइट हाउस पर ब्लैक धब्बा- Indianews
Viral EU report: 400 से अधिक भारतीय खाद्य उत्पाद दूषित, रिपोर्ट में चौकाने वाला खुलासा- Indianews
Lok Sabha Election: ‘जिनकी दो पत्नियां होंगी उन्हें…’, कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार ने किया अजीब वादा- Indianews
ADVERTISEMENT