Wednesday, January 19, 2022
HomeHealthAnti Viral Medicines Side Effects: डॉक्टर की सलाह के बिना ना लें...

Anti Viral Medicines Side Effects: डॉक्टर की सलाह के बिना ना लें एंटी वायरल दवाएं, हो सकते हैं अन्य रोग

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Anti Viral Medicines Side Effects: पूरी दुनिया में कोरोना महामारी की तीसरी लहर चल रही है। इसके साथ ही कोरोना का नया वेरिएंट (omicron) ओमिक्रॉन के केसों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस महामारी का खौफ देश-दुनिया में लोगों के मन-मस्तिष्क पर हावी होने लगा। (Are you taking anti viral medicines to avoid corona) ऐसे में कई लोग सीजनली सर्दी-जुकाम या बुखार होने पर भी बिना टेस्ट किए उसे कोरोना मानकर अपनी मर्जी से एंटी वायरल दवाएं ले रहे हैं। क्या आप जानते हैं बिना डॉक्टर की सलाह के एंटी वायरल दवाएं लेना ठीक नहीं है। इससे कई बीमारियां भी हो सकती हैं। आइए जानते हैं एंटी वायरल दवाएं खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

क्या होती एंटी वायरल दवाएं? ( what is anti viral medicine)

एंटी वायरल दवाएं आपके शरीर में कुछ ऐसे वायरस से लड़ने में मदद करती हैं जो किसी बीमारी का कारण बन सकते हैं। साथ ही एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक वायरस फैलने से रोकने में भी एंटी वायरल दवाएं मदद करती हैं।

वहीं वायरस आपके शरीर की कोशिकाओं में जाकर आपको बीमार करता है और एंटी वायरल दवाएं ऐसे वायरस को बढ़ने से रोकने का काम करती हैं। ये दवाएं इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं, ताकि आपका शरीर वायरस से लड़ सके। शरीर में मौजूद एक्टिव वायरस को भी एंटी वायरल दवाएं कमजोर करती हैं।

 Anti Viral Medicines Side Effects

एंटीबायोटिक और एंटी वायरल में क्या अंतर?

कई बार लोग एंटीबायोटिक और एंटी वायरल दवाओं को एक समझ लेते हैं, लेकिन इन दोनों में फर्क है और ये दोनों ही दवाएं अलग-अलग तरीके से काम करती हैं।

एंटीबायोटिक दवाएं: ये दवाएं बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती हैं। बैक्टीरिया शरीर की कोशिकाओं के बाहर फैलते हैं, जिसकी वजह से उन्हें खत्म करना आसान होता है। एक एंटीबायोटिक दवा अलग-अलग तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन का इलाज कर सकती है, लेकिन ये वायरस से नहीं लड़ सकती है।

एंटी वायरल दवाएं: एक एंटी वायरल दवा से एक ही वायरस का इलाज किया जा सकता है। हर वायरस के इलाज के लिए अलग-अलग एंटी वायरल दवाएं होती हैं। वायरस शरीर की कोशिकाओं के अंदर फैलते हैं। इसलिए एंटी वायरल दवाएं बनाना मुश्किल होता है।

Anti Viral Medicines Side Effects

एंटी वायरल दवा के साइड इफेक्ट्स

  • उल्टी और दस्त की परेशानी हो सकती है।
  • शरीर में हर समय आलस बना रहता है।
  • लिवर और किडनी खराब होने का खतरा बना रहता है।
  • प्रेग्रेंसी के समय बच्चे के डेवलमेंट में दिक्कत हो सकती है।

 Anti Viral Medicines Side Effects

कब लेनी चाहिए एंटी वायरल दवा?

  • शरीर में चिकनपॉक्स होने पर।
  • हर्पीस जोस्टर यानि शिंगल्स होने पर।
  • एचआईवी यानि एड्स की शिकायत पर।
  • हेपेटाइटिस बी और सी में।
  • कोरोना महामारी का शिकार होने पर।

READ ALSO: WHO On Covid Vaccine कोरोना या फ्लू की वैक्सीन न लेने वाले जल्द लगवाएं टीका

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE