होम / क्या आपके चेहरे पर दिख रहा उम्र का असर? कहीं आप भी तो सेवन नहीं कर रहे हैं ये चीजें

क्या आपके चेहरे पर दिख रहा उम्र का असर? कहीं आप भी तो सेवन नहीं कर रहे हैं ये चीजें

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 11, 2023, 5:41 pm IST

India News (इन्डिया न्यूज़), Skin Care, दिल्ली: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए उतनी ही खूबसूरती से उसका ख्याल भी रखना पड़ता है.ज्यादातर लोगों को लगता है.कि त्वचा संबंधी समस्याएं सिर्फ मौसम, एलर्जी या बीमारियों की वजह से ही होती है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. अच्छा खानपान और शरीर को सही पोषण न मिलना भी स्किन की समस्याओं के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं. आपका भोजन जितना बेहतर होगा. स्किन भी उतनी ही चमकेगी और मेकअप की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी. प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन,वाले फूड्स खाने से चेहरे की चमक और निखार बढ़ती है. वहीं ज्यादा शुगर वाली चिजें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इससे पिंपल्स और एक्ने ब्रेकआउट की समस्या हो सकती है. ज्यादा मीठा सेवन करने चेहरे पर रिंकल्स और त्वचा में ढीलापन भी आ सकता है. तो चलिए जानते हैं ज्यादा मीठा सेवन करने से स्किन को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं…

पिंपल्स और एक्ने ब्रेकआउट की प्रॉब्लम

अगर आप अपने खाने में ज्यादा मीठा सेवन करते हैं तो आज से ही कम कर दीजिए, क्योंकि शुगर की ज्यादा मात्रा आपके शरीर में इंफ्लामेशन बढ़ा सकता है. इसकी वजह से पिंपल्स और ब्रेकआउट होने लगता है. इंसुलिन की समस्या भी बढ़ा सकती है. और जिसकी वजह से सीबम का उत्पादन, और बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं।

झुर्रियों की समस्या

अगर आप ज्यादा मीठा खाना पसन्द करते हैं और भोजन मे ज्यादातर मीठा खाते हैं तो इससे ग्लाइकेशन प्रॉसेस बढ़ सकता है. शुगर त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन फाइबर से जुड जाती हैं और इससे त्वचा में ढीलापन आने लगता है.जिससे कारण झुर्रियां बढ़ने लगती है।

त्वचा को खूबसूरत रखने के लिए क्या खाएं

फल और ताजी सब्जियां
मछली का सेवन
नट्स-सीड्स
रोजाना नारियल पानी पिएं
पालक का ज्यादा से ज्यादा सेवन
खट्टे फलों को डाइट में रखें।

ये भी पढ़ें :- ढ़ीली हो गई स्किन तो रात को लगाएं ये एक चीज

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT