होम / Anti Ageing Toner: ढ़ीली हो गई स्किन तो रात को लगाएं ये एक चीज

Anti Ageing Toner: ढ़ीली हो गई स्किन तो रात को लगाएं ये एक चीज

Simran Singh • LAST UPDATED : July 11, 2023, 2:14 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Anti Ageing Toner, दिल्ली: जब कम ऐज में ही स्किन से जुङी परेशानियाँ होने लगें तो ये लोगों के लिए चिंता का विषय बन जाता है। कई लोगों को कम ऐज में ही डार्क सर्कल और लूज स्किन जैसी दिक्कतें होने लगती हैं। ऐसे में उनकी ऐज असलियत से काफी ज्यादा दिखती है। इन सबका कारण है दिन पर दिन बढता पॉल्यूशन, Stress, गलत खान पान और साथ ही मौसम। डार्क सर्कल्स आजकल स्किन से जुङी सबसे आम समस्या है, लेकिन कई ऐसे घरेलू नुस्खे मौजूद हैं जिनकी मदद से इन्हें दूर भी किया जा सकता है, पर इनके इस्तेमाल का सही तरीका ना पता होने की वजह से हमें इस परेशानी से छुटकारा नहीं मिल पाता।

हमारे देश में ज्यादातर हर बीमारी और परेशानी का घरेलब उपचार मौजूद है। जरूरत है तो उसके सही तरीके को जानने की, कई ऐसे असरदार नुस्खे मौजूद हैं जिनके जरिए ढीली और लटकती त्वचा को भी सही किया जा सकता है। जिनके इस्तेमाल से आपकी स्किन एक बार फिर जवाँ और खिली खिली नजर आने लगेगी। हमें पता है आप में से कई लोग स्किन को टाइट कैसे करें? स्किन को टाइट करने के घरेलू उपाय क्या हैं जैसे सवालों के जवाव तलाशते हैं, लेकिन आज के इस वीडियो में आपको उन सभी सवालों के जवाब मिल जाएगें। आज हम आपको एक ऐसा देसी नुस्खा बताने वाले हैं। जिसके जरिए चेहरे के डार्क सर्कल और चेहरे के ढीलेपन को दूर करने में मदद मिलेगी।

देसी घी का इस्तेमाल आप खाने के लिए तो करते ही होंगे। कैसे देसी घी की जरा सी बूँदें खाने का स्वाद बढ देती हैं ये किसी से छुपा नहीं लेकिन दोस्तों स्वाद बढाने वाला यही देसी घी आपके स्किन केयर में भी असरदार साबित हो सकता है। देसी घी स्किन के लिए बेहद अच्छा काम करता है। घी में एंटी-ऑक्सीडेंट और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। जो डार्क सर्कल्स को हटाने और आपकी स्किन को निखारने का काम करते हैं। तो चलिए जानते हैं कि आखिर कैसे देसी घी आपकी स्किन के लिए रामबाण साबित हो सकता है।

घी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और फैटी एसिड ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं। जिससे डार्क सर्कल को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको बस थोड़ा सा देसी घी गर्म करना है और फिर इसे अपने डार्क सर्कल्स पर लगाना है। इसे चेहरे पर लगाने के बाद कुछ मिनट के लिए इससे मसाज करें। फिर इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और बाद में अच्छे पानी से धो लें।

अगर आप ऐज से पहले ही लूज स्किन की परेशानी झेल रहे हैं तो देसी घी आपके बहुत काम आ सकता है। घी में मौजूद विटामिन के कोलेजन को एक्टिव करने का काम करता है। साथ ही ये स्किन सैगिंग को भी रोकता है। घी में स्टीयरिक एसिड, पामिटिक एसिड, ओलिक एसिड, बेहेनिक एसिड, ग्लिसरॉल, फ्री फैटी एसिड होते हैं। जो स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिस वजह से ही इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा की उम्र बढ़ने से रोका जा सकता है। घी में विटामिन ई होता है जो त्वचा को टाइट करने के लिए जरूरी है। साथ ही यह झुर्रियों को रोकने के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है।

देसी घी से स्किन को क्या क्या फायदे मिलते हैं आपको ये भी बता देते हैं। घी में पाया जाने विटामिन ए, डी, ई और के स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा घी आपकी स्किन में अंदर तक असर करता है। जिससे आपकी स्किन हाइड्रेट और ग्लोइंग रहती है। अगर आपकी स्किन Dry तो आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करने और रूखापन दूर करने में मदद करता है।

 

ये भी पढे़: नाइट फॉल से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT