होम / Back Pain Reasons: क्या कमर दर्द की समस्या से आप भी हैं परेशान? तो अपने आहार में अभी शामिल करें यें चीज़े जल्द मिलेगा आराम

Back Pain Reasons: क्या कमर दर्द की समस्या से आप भी हैं परेशान? तो अपने आहार में अभी शामिल करें यें चीज़े जल्द मिलेगा आराम

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 25, 2023, 3:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज़) Back Pain Reasons: कमर दर्द आजकल सबसे आम समस्याओं में से एक है। आज के समय में ज्यादातर लोग कमर दर्द से परेशान हैं। काम के घंटों और बैठने के गलत तरीके के कारण लोगों में यह समस्या बढ़ती जा रही है अन्य कारणों में खराब आहार और शरीर में पोषक तत्वों की कमी शामिल है। पीठ दर्द से राहत पाने के लिए विशेषज्ञ हमेशा व्यायाम की सलाह देते हैं। इससे न केवल मांसपेशियां तनावमुक्त होती हैं, बल्कि शरीर के विभिन्न हिस्सों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है। आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिन्हें खाकर आप दर्द से राहत पा सकते हैं।

1. ओमेगा-3 फैटी एसिड

अगर आप अक्सर पीठ दर्द से पीड़ित रहते हैं, तो आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। बादाम, अखरोट, चिया बीज, अलसी के बीज और मछली खाएं। क्योंकि यह ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसके अलावा, आप खाना पकाने के लिए सरसों या जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इससे दर्द से राहत मिल सकती है.

2. सूजन रोधी खाद्य पदार्थ

दर्द निवारक खाद्य पदार्थ भी दर्द से राहत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनकी रसोई दालचीनी, लाल मिर्च और अदरक जैसे सूजन रोधी मसालों से भरी हुई है। इसके अलावा, हल्दी भी एक मसाला है और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है।

3. उच्च प्रोटीन आहार

शरीर में प्रोटीन की कमी से अक्सर दर्द होता है। इसलिए अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ (अंडे, दूध, फलियां आदि) शामिल करें।

4. हरी सब्जियां

दर्द से राहत के लिए आप फूलगोभी, ब्रोकोली, पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां भी खा सकते हैं। उनमें से कुछ में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के भी होते हैं। इसके अलावा, सल्फोराफेन नामक सक्रिय घटक में एनाल्जेसिक प्रभाव भी होता है।

Also Read: Rahul Vaidya-Disha Parmar की बेटी की पहली झलक आई सामने, बच्ची कि बुआ ने सोशल मीडिया पर तस्वीर की शेयर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
गुजरात में क्षत्रिय आंदोलन के बीच PM Modi जामनगर राजघराने से की मुलाकात, रूपाला ने की थी विवादित टिप्पणी- Indianews
ADVERTISEMENT