होम / Beauty Sleep: जानिए क्या है ब्यूटी स्लीप के पीछे का राज़, नींद कैसे बनती है खूबसूरती की वजह?

Beauty Sleep: जानिए क्या है ब्यूटी स्लीप के पीछे का राज़, नींद कैसे बनती है खूबसूरती की वजह?

Divya Gautam • LAST UPDATED : August 21, 2023, 3:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Beauty Sleep: नींद शरीर और दिमाग दोनों के लिए बेहद आवश्यक है। नींद सेहत की तरह ही सुंदरता बढ़ाने के लिए भी जरूरी होती है। क्योंकि जब आप अच्छी और गहरी नींद सोते हैं तो दिमाग रिलैक्स करता है और बॉडी खुद को रिपेयर करती है, हर व्यक्ति को प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए ऐसा आमतौर पर 18 से 58 साल के लोगों के लिए कहा जाता है। इस उम्र से पहले और इस उम्र के बाद व्यक्ति को कुछ अधिक घंटों की नींद की ही आवश्यकता होती है। लेकिन जिस उम्र में आपकी स्किन को नैचरली ग्लो करना चाहिए, उस उम्र में आपकी त्वचा सही नींद के साथ ही ग्लोइंग दिख सकती है चलिए हम बताते है कैसे-

ब्यूटी स्लीप क्या है?

हर दिन समय पर सोना और समय पर जागना, साथ में नींद के 8 घंटे पूरे करना सिर्फ घंटे पूरे नहीं होने चाहिए बल्कि नींद भी अच्छी और गहरी होनी चाहिए ऐसी नींद लेने के बाद जब आप जागते हैं तो खुद को मेंटली और फिजिकली फ्रेश फील करते हैं।

ब्यूटी स्लीप की तरह ही ब्यूटी नैप भी होती है इसे आप दिन के काम के बीच में समय निकालकर 15 से 20 मिनट के लिए आंखें बंद करके लेट जाते हैं और हल्की नींद भी ले लेते हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए ब्यूटी नैप की तरह काम करती है इस बात का ध्यान रखें कि दिन में 25-30 मिनट से अधिक सोने पर वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है इसलिए ब्यूटी मेंटेन रखने के लिए सिर्फ 15 से 20 मिनट की नैप ही काफी होती है।

ब्यूटी स्लीप के फायदे

1.सोते समय ही हमारे शरीर की कोशिकाओं की रिपेयरिंग होती है इनमें स्किन सेल्स भी मौजूद हैं जब नींद अच्छी और गहरी होती है तो स्किन सेल्स की रिपयेरिंग भी अच्छी तरह से हो पाती है ऐसे में स्किन का ग्लो बढ़ जाता है।

2.ब्रेन में ताजगी बनी रहती है तो मूड अच्छा रहता है और इससे डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे हैपी हॉर्मोन्स का सीक्रेशन बढ़ता है। ये भी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने में मदद करते हैं, साथ में चेहरे का आकर्षण भी बढ़ने लगता है।

3.झुर्रियों और झाइंयों की समस्या से दूर रहना है तो नींद की क्वालिटी बनाए रखना बहुत आवश्यक है।

ये भी पढ़ें- अगर आपको भी है सांस लेने की समस्या, तो इन व्यायामों से बढ़ाएं अपने फेफड़ों की क्षमता

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

 Indonesia Dual Citizenship: इंडोनेशिया कर रहा दोहरी नागरिकता देने की तैयारी, यहां जानें पूरी डीटेल- indianews
Goldy Brar Death: जिंदा है सिद्धू मूसे वाला का हत्यारा गोल्डी बराड़! जानें क्या है मौत की अपवाह के पीछे की सच्चाई-Indianews
अल्लू अर्जुन के गाने ‘पुष्पा पुष्पा’ पर झूमे Karan Johar, पोस्ट शेयर कर बताया ‘तूफान’ -Indianews
May Panchak 2024: आज से पंचक की शुरुआत, इस बीच भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है भारी नुकसान!- indianews
Delhi School Holidays 2024: दिल्ली स्कूलों को मिलेगी चिलचिलाती गर्मी से राहत, समर वेकेशन का ऐलान; यहां जानें तारीख- indianews
दोबारा शादी करना चाहती हैं Manisha Koirala! तलाक और कैंसर से लड़ने पर तोड़ी चुप्पी -Indianews
नहीं रही पार्श्व गायिका Uma Ramanan, 72 साल की उम्र में ली आखिरी सांस -Indianews
ADVERTISEMENT