Wednesday, December 8, 2021
HomeHealthBeetroot is Helpful in Cancer हार्ट से लेकर कैंसर तक से लड़ने...

Beetroot is Helpful in Cancer हार्ट से लेकर कैंसर तक से लड़ने में मददगार है चुकंदर

Beetroot is Helpful in Cancer : चुकंदर हरफनमौला पौधा है। इसके कंद से हम सलाद, सब्जी और जूस बनाते हैं जबकि इसके पत्तों से भी जूस और सब्जी बनाई जाती है। यानी चुकंदर को सब्जी, करी, चटनी, सलाद, जूस आदि किसी भी तरह से बनाकर सेवन किया जा सकता है। चुकंदर के जूस का कई बीमारियों के इलाज में सेवन किया जाता है। चुकंदर विटामिन और मिनरल्स का भंडार है। इसमें फैट बहुत कम पाया जाता है। इसमें पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम, नाइट्रेट, विटामिन बी6 जैसे कई पोषक तत्वों पाए जाते हैं।

सौ ग्राम चुकंदर में 36 कैलोरी ऊर्जी मिलती है। इसके अलावा 7 ग्राम प्रोटीन, 1 ग्राम फैट, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 5 ग्राम फाइबर, 380 मिलीग्राम पोटैशियम और अन्य कई पदार्थ पाए जाते हैं। पके हुए चुकंदर की तुलना में कच्चा चुकंदर स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है। अधिकांश लोग चुकंदर का जूस पीना पसंद करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं चुकंदर के क्या-क्या फायदे हैं। (Beetroot is Helpful in Cancer)

कैंसर से लड़ने में मददगार

चुकंदर में कैंसर से लड़ने का गुण मौजूद है। चुकंदर में बीटासायनिन नाम का पदार्थ पाया जाता है। यह एक पिंग्मेंट है जिसके कारण चुकंदर का रंग लाल होता है। अध्ययन में पाया गया है कि बीटासायनिन के कारण चुकंदर कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मददगार है। पेट के कैंसर में यह विशेष तौर पर काम करता है। चुकंदर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट भी कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मददगार है। (Beetroot is Helpful in Cancer)

हाइपरटेंशन में बेहद असरदार

हार्वर्ड मेडिसीन की रिसर्च के मुताबिक चुकंदर में उच्च मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है, जिसे शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है। जब ब्लड सर्कुलेशन का दबाव धमनियों और नसों पर ज्यादा बढ़ जाता है तब हाइपरटेंशन होता है। नाइट्रेड ऐसा कंपाउंड है जिसके कारण नसों और धमिनयों की सिकुड़न कम होती है। यानी खून की धमनियों में खून के दबाव के कारण अनावश्यक जो दबाव होता है, उसे धमनियों को फैला कर कम कर देता है। यही कारण है कि चुकंदर ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है। (Beetroot is Helpful in Cancer)

डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद

चुकंदर डायबिटीज मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद आयरन, पोटैशियम और मैंग्नीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। चुकंदर में विटामिन सी, फोलेट और फाइबर भी होता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है। (Beetroot is Helpful in Cancer)

स्किन पर चमक लाता है

चुकंदर का जूस स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को हटाने में मददगार हैं। स्किन की कोशिकाओं में फ्री रेडिकल्स के आ जाने से स्किन पर एजिंग इफेक्ट आ जाता है। स्किन पर झुर्रिया, कील-मुहासे आदि को खत्म करने में चुकंदर का जूस बहुत फायदेमंद है। (Beetroot is Helpful in Cancer)

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Read More : Designer Anklets ट्रेंडी और पारंपरिक लुक देती हैं डिजाइनर पायल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE