होम / Benefits Of Ginger Water For Winters सर्दियों में सेहत और सौंदर्य दोनों को बेहतर बनाने में कारगर है अदरक का पानी

Benefits Of Ginger Water For Winters सर्दियों में सेहत और सौंदर्य दोनों को बेहतर बनाने में कारगर है अदरक का पानी

Mukta • LAST UPDATED : November 28, 2021, 1:03 pm IST

Benefits Of Ginger Water For Winters सर्दियों में अदरक वाली चाय पीना ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अदरक सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है क्योंकि अदरक में आयरन, आयोडीन, कैल्शियम,  कैलोरिन और विटामिन जैसे कई और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसी वजह से बहुत लोग सर्दी के दिनों में सब्ज़ियों में भी अदरक का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दी के दिनों में अदरक वाला पानी भी सेहत और सौंदर्य को बेहतर बनाने में काफी मददगार होता है? बता दें कि सर्दी के मौसम में अदरक वाला पानी पीने से सेहत को तो कई तरह के फायदे मिलते ही हैं। साथ ही ये स्किन के लिए भी काफी बेहतर माना जाता है। आइये जानते हैं कि अदरक वाला पानी पीने से क्या फायदे मिलते हैं।

स्किन में ग्लो आता है (Benefits Of Ginger Water For Winters)

स्किन में ग्लो लाने के लिए अदरक वाला पानी काफी मदद करता है। अदरक का पानी पीने से खून साफ़ होता है जिसकी वजह से इसका सीधा असर स्किन पर  होता है और स्किन ग्लोइंग बनती है। अदरक का पानी पीने से पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन जैसी दिक्कतों को दूर रखने में भी मदद मिलती है।

इम्यूनिटी स्ट्रांग बनती है (Benefits Of Ginger Water For Winters)

अदरक वाला पानी पीने से इम्यूनिटी स्ट्रांग बनती है। जिसके चलते सर्दियों में अक्सर हो जाने वाली खांसी-ज़ुकाम, बुखार और इंफेक्शन जैसी दिक्कतों को खुद से दूर रखने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया बेहतर बनती है (Benefits Of Ginger Water For Winters)

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी अदरक वाला पानी काफी मददगार साबित होता है। इसको पीने से गैस, अपच और एसिडिटी जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है। खाना पचाने में भी ये अदरक वाला पानी काफी सहायक है।

वजन कम करने में मदद मिलती है (Benefits Of Ginger Water For Winters)

वजन कम करने में भी अदरक वाला पानी काफी सहायता करता है। इसके लगातार सेवन से बॉडी में मौजूद एक्स्ट्रा फैट कम होने लगता है। जिसकी वजह से वजन कम करने में मदद मिलती है।

बॉडी को गर्माहट देता है (Benefits Of Ginger Water For Winters)

अदरक की तासीर बहुत गर्म होती है। सर्दियों के मौसम में अदरक वाला पानी पीने से बॉडी में गर्माहट बनी रहती है। साथ ही अगर किसी को सर्दी-ज़ुकाम या गले में दर्द की दिक्कत हो, तो ये दिक्कत भी अदरक वाला पानी पीने से ठीक होने लगती है।

(Benefits Of Ginger Water For Winters)

READ ALSO : Hawthorn is Full of Medicinal Properties औषधीय गुणों से भरपूर है नागफनी

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT