होम / Benefits Of Pomegranate Juice अनार का जूस पीने से बढ़ती है फर्टिलिटी, जानें और भी फायदे

Benefits Of Pomegranate Juice अनार का जूस पीने से बढ़ती है फर्टिलिटी, जानें और भी फायदे

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 27, 2021, 12:20 pm IST

Benefits Of Pomegranate Juice: अनार का जूस कैंसर से बचाने की क्षमता रखता है। साथ ही अनार में तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। अनार का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

हेल्थ (Benefits Of Pomegranate Juice)

अनार में विटामिन के, सी, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक, फाइबर और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं।

सेहत के लिए अनार बेहद फायदेमंद (Benefits Of Pomegranate Juice)

यदि अनार का जूस रोजाना पिएं, तो कई तरह की बीमारियों से बचा सकता हैं। एक गिलास रोजाना अनार का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में हो सकता है।

अनार का जूस ना केवल हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है, बल्कि यह हमारी बाल और त्वचा को भी तंदुरुस्त बनाए रखता हैं। विशेषज्ञों के अनुसार अनार में औषधीय गुण होने के कारण यह खतरनाक बीमारियों को होने से बचाता है।

Also Read : Eat These Yellow Fruits to Keep the Heart Healthy, जानें इन्हें खाने के फायदे

अनार का जूस पीने के बड़े फायदे… (Benefits of Pomegranate Juice)

  • अनार का जूस पीने के लाभ
  • कैंसर जैसी बीमारियों को होने से रोकेने में सक्षम
  1. एक्सपर्ट के अनुसार रोजाना एक ग्लास अनार का जूस पीने से कैंसर जैसी बीमारियों से बचा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-आक्सीडेंट गुण कोशिकाओं को सुरक्षित रखने में मदद करता है।
  2. रक्त को पतला करता है…
    अनार का जूस पीने से शरीर में खून हमेशा पतला बना रह सकता है। शरीर में खून जमने जैसी समस्या के लिए अनार का जूस अति फायदेमंद रहता है।
  3. गठिया से बचाए
    गठिया में जोड़ों में काफी दर्द होता है। कभी-कभी तो यह दर्द असहनीय होता है, लेकिन यदि रोजाना अनार का जूस पिया जाए, तो जोड़ों में होने वाले दर्द या सूजन को होने से रोका सकता है।
  4. दिल को तंदुरुस्त रखता है
    आधुनिक जीवरशैली की वजह से हृदय की समस्या आम सुनने को मिलती हैं लेकिन यदि रोजाना अनार का जूस पिया जाए, तो हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को भी रोका जा सकता है।
  5. फर्टिलिटी बूस्टर
    यदि रोजाना अनार का जूस पिया, तो एसा माना जाता है कि फर्टिलिटी को बढ़ाया जा सकता है।
  6. संक्रमण से लड़ने में करता है मदद
    यदि रोजाना अनार के जूस का सेवन किया जाए, तो संक्रमित होने से बचा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, और विटामिन ई प्रतिरोधी प्रणाली को मजबूत बनाते हैं।
  7. पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है
    यदि रोजाना अनार के जूस का सेवन किया जाए, तो पाचन तंत्र स्वस्थ और तंदुरुस्त बना रह सकता है। शरीर को स्वस्थ रहने के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी होता है।

Benefits Of Pomegranate Juice
स्पस्टीकरण: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Connact Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT