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महिला ने मां के दूध से बना दी ज्वेलरी, हैरान कर देगी इस कारोबार से होने वाली कमाई

Breast Milk Jewellery इंडिया न्यूज़, लंदन। ज्वेलरी (Jewellery) सुनते ही दिमाग में सबसे पहले गोल्ड, सिल्वर या डायमंड से बने आभूषण छा जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आजकल लोग मां के दूध से बनी ज्वेलरी का कारोबार (Business) भी कर रहे हैं? आपको ये बात बहुत ही अजीबो-गरीब लग रही होगी लेकिन […]

BY: Kumar Anjesh • UPDATED :
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Breast Milk Jewellery

इंडिया न्यूज़, लंदन। ज्वेलरी (Jewellery) सुनते ही दिमाग में सबसे पहले गोल्ड, सिल्वर या डायमंड से बने आभूषण छा जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आजकल लोग मां के दूध से बनी ज्वेलरी का कारोबार (Business) भी कर रहे हैं? आपको ये बात बहुत ही अजीबो-गरीब लग रही होगी लेकिन यह हकीकत में हो रहा है। इस बिजनेस से काफी प्रॉफिट भी हो रहा है।

मां के दूध से बनी ज्वेलरी
तीन बच्चों की मां साफिया रियाद ने अपने ही दूध के इस्तेमाल से ज्वेलरी (Jewellery From Milk) बना दी। साफिया रियाद और इनके पति एडम रियाद मैजेंटा फ्लावर्स कंपनी में मां के दूध से कीमती स्टोन्स बनाने का काम करते हैं। इस गिफ्टिंग कंपनी ने 2019 से मार्केट में कदम रखा था और अब तक इसने 4,000 ऑर्डर दिए हैं।

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Breast Milk Jewellery

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कारोबार का किया विस्तार
अब कंपनी ने कारोबार का विस्तार (Expansion) कर इसमें ब्रेस्ट मिल्क से बनी ज्वेलरी भी एड कर ली है। ब्रेस्ट मिल्क (Breast Milk) से बनी ज्वेलरी की मांग भी बढ़ रही है। इस तरह की ज्वेलरी मह‍िला को अपने मां बनने के एहसास को सहेजकर रखने में मदद करती हैं। ये मां और बच्चे के बीच के संबंध को संजोकर रखने के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है।  Also Read: आज फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, बढ़ोतरी के बाद ये होंगी नई कीमतें

15 करोड़ रुपये का हो सकता है कारोबार
कंपनी ने 2023 तक 1.5 मिलियन पाउंड यानी 15 करोड़ रुपये का बिजनेस करने का अनुमान लगाया है। ‘द मिरर’ की रिपोर्ट के मुताबिक इस कपल ने मां के दूध से बने आभूषण के बारे में कहीं पढ़ा था जिसके बाद दोनों ने इसका बिजनेस (Business) करने का फैसला किया। आपको ऐसी ज्वेलरीज में हार, झुमके और अंगूठियां मिल सकती हैं।

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30 मिलीलीटर दूध की जरूरत
एक ज्वेलरी (Jewellery) के लिए खरीदार को कम से कम 30 मिलीलीटर दूध देने की जरूरत होती है। कंपनी की रिसर्च (Research) सुनिश्चित करती है कि दूध अपना रंग बरकरार रख पाए। ज्वेलरी को लंबे समय तक साफ रखने के लिए कंपनी ने फॉर्मूला (Formula) खोजने में कड़ी मेहनत की थी।

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