होम / World Liver Day 2024: स्वस्थ लिवर की इस तरह करें जांच, ये लक्षण दिखने पर तुरंत करें उपाय – Indianews

World Liver Day 2024: स्वस्थ लिवर की इस तरह करें जांच, ये लक्षण दिखने पर तुरंत करें उपाय – Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 19, 2024, 8:53 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),World Liver Day 2024: संपूर्ण विश्व में 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस के रूप में मनाया जाता है। अपने स्वास्थ्य को लेकर सजक होने में कोई दोहराई नहीं है। लिवर को हिंदी में यकृत या जिगर भी कहा जाता है।हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे मनाने का मुख्य वजह लोगो को लिवर के स्वास्थ्य के बारे में जाकरूक करना और संरक्षित रखने के उपायों पर ध्यान देना है।लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है जो विभिन्न कार्यों का संचालन करता है, जैसे कि खाना पचाना, रक्त में शरीर की सफाई करना, उपागमन और नई ऊर्जा का उत्पादन करना। इसलिए, यकृत की सेहत अपने समृद्ध और स्वस्थ जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

क्या आपका लिवर स्वस्थ है?

आपने कभी सोचा है कि आपका लिवर स्वस्थ है या नहीं? लिवर एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण कार्यों का संचालन करता है। लेकिन कई बार हम इसकी अहमियत को नजरअंदाज कर देते हैं। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि हमारा लिवर स्वस्थ है या नहीं।चिकित्सको के अनुसार अपने लीवर का स्वास्थ्य आपकी प्राथमिक होनी चाहिए। एक नियमित अवधि में अपने रक्त की जांच करनी चाहिए। रक्त जाच के द्वार आप आसानी से अपने लीवर के स्वास्थ्य का पता लगा सकते हैं।इसके अतिरिक्त यदि आपके  मूत्र का रंग हल्का है और मल त्याग भी नियमित है, तो यह संकेत माना जाता है कि आपका लिवर सही ढंग से काम कर रहा है। स्वस्थ लीवर ग्लाइकोजन का उत्पादन करता है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। ऐसे में जब लिवर स्वस्थ रहता है तो आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। 

Cardiac Arrests: शौचालय में बढ़ रहे हैं कार्डियक अरेस्ट के मामले, यह कारण आया सामने-Indianews

लिवर स्वस्थ न होने के लक्षण

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है, जो विभिन्न कार्यों का संचालन करता है और हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन कभी-कभी लिवर के स्वास्थ्य में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जिसके कारण कुछ लक्षण दिखाई देते हैं,जिनको नज़र अंदाज़ करना आपके लिए जान लेवा भी हो सकता है।

पीलिया (जौंडिस): यह एक प्रमुख लक्षण है जो लिवर समस्याओं की जानकारी देता है। जौंडिस के कारण त्वचा और आँखों का पीलापन होता है।

अत्यधिक थकान: अगर आपको लगातार थकान महसूस हो रही है तो यह भी लिवर समस्या का संकेत हो सकता है।

पेट में दर्द: अगर आपको बार-बार पेट में दर्द हो रहा है तो यह लिवर संबंधी समस्या का संकेत हो सकता है।

पेट में सूजन: लिवर समस्या के कारण पेट में सूजन या फूलाव हो सकता है।

उलटी या बुखार: लिवर संबंधी समस्याएं उलटी या बुखार के रूप में भी प्रकट हो सकती हैं।

वजन कम होना: लिवर की समस्याओं के कारण वजन में कमी आ सकती है।

क्त थकान: लिवर समस्याओं के कारण रक्त की कमी हो सकती है, जिससे रक्त थकान हो सकती है।

Salt or Sugar: दही के साथ नमक या चीनी? जानिए क्या है खाने का सही तरीका- Indianews

स्वस्थ लिवर के लिए खाएं यह 3 चीजें

अंगूर

लिवर के लिए अंगूर एक बेहद फायदेमंद खाद्य पदार्थ है। अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाते हैं और उसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। मनुष्य का अत्यधिक वजन लिवर पर दबाव डालता है परन्तु अंगूर में प्राकृतिक शुगर होता है जो शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे लिवर पर दबाव कम होता है।अंगूर में प्राकृतिक अम्ल होता है जो लिवर के कार्यक्षमता को बढ़ावा देता है और उसकी सहायकता करता है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली में मौजूद विटामिन C और K जो लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है और उसे सुरक्षित रखता है।ब्रोकोली में प्राकृतिक फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को बढ़ावा देती है और लिवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है।

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस आपके लिए बहुत लाभकारी है इसमें मौजूद बीटाइन शरीर से गंदगी को डिटॉक्स करता है जो लिवर में जमा फैटी एसिड को कम करने में मददगार है। ये सभी बाइल जूस संतुलित रखता है जिससे लिवर फंक्शन सही रहता है।चुकंदर विटामिन बी, आयरन, कॉपर, कैल्शियम और पोटेशियम जैसी चीजों से भरपूर होते हैं।

तेज गर्मी में हो सकते हैं खतरनाक बीमारियों का शिकार, यहां जानिए बचाव के तरीके

 


 
  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

बॉयफ्रेंड के साथ सेक्सी लो-कट ड्रेस पहन डेट नाइट पर निकली Disha Patani, इस तरह दिए पोज -Indianews
Covid Vaccination Certificates: विवादों में घिरे कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर पोस्टर से हटाया गया पीएम मोदी का फेस-Indianews
Prajwal Revanna Case: भगवान कृष्ण का रिकॉर्ड तोड़ना चाहते थे प्रज्वल, कांग्रेस नेता के बयान पर छिड़ा विवाद-Indianews
Salman Khan House Firing: हथियार सप्लायर के परिवार ने पुलिस पर लगाया आरोप, उठाई ये बड़ी मांग -Indianews
Skin Care: डार्क सर्कल की क्या है वजह, जानें इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलु उपाय -Indianews
Delhi Women Commission: दिल्ली महिला आयोग से 223 कर्मचारी सस्पेंड, जानें LG ने क्यों उठाया यह कदम- indianews
Taapsee Pannu-Mathias Boe के संगीत रात का वीडियो आया सामने, झूमते झूमरों ने चुराई लाइमलाइट-Indianews
ADVERTISEMENT