होम / Cocaine Vaccine: क्या नशे की लत से मिलेगा छुटकारा, जानें कैसे काम करती है कोकीन वैक्सीन

Cocaine Vaccine: क्या नशे की लत से मिलेगा छुटकारा, जानें कैसे काम करती है कोकीन वैक्सीन

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : March 29, 2024, 1:04 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Cocaine Vaccine, दिल्ली: ब्राजील में शोधकर्ता नशे की लत से बचाने के लिए कोकीन के टीकों का परीक्षण कर रहे हैं। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि वैक्सीन को थेरेपी के साथ जोड़ा जाना चाहिए। कोकीन का उपयोग रिकॉर्ड ऊंचाई पर है। संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों का अनुमान है कि 2021 में लगभग 22 मिलियन लोगों ने दवा ली। यह अमेरिकी राज्य न्यूयॉर्क की जनसंख्या से अधिक है।

यूरोप में, कैनबिस के बाद कोकीन दूसरा सबसे आम स्ट्रीट ड्रग है। यह पदार्थ, जो कोका की पत्तियों से निकाला जाता है, आमतौर पर पाउडर के रूप में सूंघा जाता है। ब्राज़ील के शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि कोकीन की लत से जूझ रहे लोगों को एक वैक्सीन से मदद मिलेगी, जो नशा करने वाले को नशीली दवाओं का अधिक सेवन करने से रोकेगा और नशे की लत के जोखिम को कम करेगा।

शरीर और मस्तिष्क पर कैसे असर करती है कोकीन 

जब कोकीन को पाइप के माध्यम से सूंघा या धूम्रपान किया जाता है, तो पदार्थ रक्त के माध्यम से तेजी से मस्तिष्क तक पहुंच जाता है। वहां, दवा शरीर को डोपामाइन सहित विभिन्न संदेशवाहक पदार्थों को छोड़ने के लिए उत्तेजित करती है। शरीर अतिसक्रिय और चिड़चिड़ा हो जाता है। हृदय पूरी क्षमता से पंप करता है, धमनियां संकरी हो जाती हैं। रक्तचाप और शरीर का तापमान भी बढ़ता है। भूख-प्यास जैसी आवश्यकताएँ महसूस नही होती हैं।

जब आप नशे के आदी होते हैं तो अधिक कोकीन की चाहत आपके दिमाग पर हावी हो जाती है। आप परिणामों के बारे में चिंता किए बिना बस कोकिन को पाना चाहते है। यह अत्यधिक नशे की लत है और शरीर को नुकसान पहूँचाने का कारण बन सकता है। कोकीन शरीर को उसकी सीमा तक धकेल देती है, जिससे मैराथन दौड़ने जैसा शारीरिक प्रभाव पड़ता है।

कैसे मदद करेगी वैक्सीन ?

ब्राज़ील के शोधकर्ता चाहते हैं कि उनका टीका शरीर को एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करे जो दवा का सेवन करने पर उससे जुड़ जाएगा, और पदार्थ के लिए रक्त और मस्तिष्क में प्रवेश करना ज्यादा कठिन बना देगा। यदि कोकीन मस्तिष्क तक नहीं पहुंच पाती है और उसे उत्तेजित नहीं कर पाती है, तो उपयोगकर्ता को नशा नहीं हो सकता है। और मस्तिष्क की वे प्रतिक्रियाएँ जो लालसा को प्रेरित करती हैं, वो भी बंद हो जाती हैं।

ब्राजील की फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ मिनस गेरैस में वैक्सीन बनाने में मदद करने वाले शोधकर्ता फ्रेडरिको गार्सिया ने डीडब्ल्यू ब्राजील के साथ एक साक्षात्कार में कहा, मरीज दवा को अलग तरह से समझता है।

गार्सिया की रिसर्च टीम ने चूहों पर वैक्सीन का ट्रायल किया है। उनका मानना ​​है कि इन प्रयोगों के नतीजे इंसानों तक पहुंचाए जा सकते हैं। यदि ऐसा है, तो उनका टीका दुनिया का पहला एंटी-कोकीन जैब होगा।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: KKR की हार के बाद गौतम गंभीर ने खोया अपना आपा, अंपायर से की बहस; यहां देखें वायरल वीडियो-Indianews
Salman Khan फायरिंग केस में Lawrence Bishnoi के छोटे भाई अनमोल बिश्नोई के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर हुआ जारी -Indianews
Udit Narayan की दूसरी शादी के बावजूद भी जबरदस्ती बेडरुम में घुसी सिंगर की पहली पत्नी, जानें पूरा किस्सा -Indianews
OJEE 2024 एडमिट कार्ड जारी,  ऐसे करें डाउनलोड- indianews
Hypochlorous Acid: विश्व युद्ध का कीटाणुनाशक मुंहासों को कर रहा गायब! इंस्टाग्राम पर वायरल है ये चमत्कारी इलाज
Congress: नसीम खान ने खर्गे को पत्र लिखकर जाहिर की नाराजगी, कहा- कांग्रेस मुस्लिम वोट चाहती है उम्मीदवार नहींं-Indianews
Germany Norovirus: जर्मनी में स्टटगार्ट वसंत महोत्सव के बीच नोरोवायरस का आतंक, 800 लोग संक्रमित-
ADVERTISEMENT