Monday, December 6, 2021
HomeHealthCorona Vaccine अगले महीने लॉन्च हो सकती है स्पुतनिक लाइट, एक ही...

Corona Vaccine अगले महीने लॉन्च हो सकती है स्पुतनिक लाइट, एक ही डोज काफी

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Corona Vaccine भारत को अगले महीने के अंत तक कोविड-19 रोधी Sputnik Light Vaccine मिल सकती है। रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (RDIF) के CEO किरिल दिमित्रीव ने आज यह जानकारी दी। रूस का दावा है कि Sputnik Light लगाए जाने के पहले तीन महीने में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ 70 फीसद तक प्रभावी है। दिमित्रीव ने कहा कि दिसंबर तक यह भारत में लॉन्च हो जाएगी। बता दें कि स्पुतनिक लाइट एक सिंगल डोज वैक्सीन  है।

Hetero Biopharma Limited को है निर्यात की अनुमति (Corona Vaccine)

भारत सरकार ने अक्टूबर में घरेलू स्तर पर निर्मित रूस की सिंगल डोज वाली कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक लाइट के निर्यात की इजाजत दी थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय दवा कंपनी Hetero Biopharma Limited को रूस को स्पुतनिक लाइट की 40 लाख डोज निर्यात करने की अनुमति दी गई थी। यही कंपनी इसे बनाती है। रूस के राजदूत निकोलाय कुदशेव ने भारत सरकार से स्पुतनिक लाइट के निर्यात की इजाजत देने का आग्रह किया था।

अभी नहीं है आपात इस्तेमाल की मंजूरी (Corona Vaccine)

स्पुतनिक-लाइट वैक्सीन को अभी भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी नहीं दी गई है। रूसी वैक्सीन स्पुतनिक लाइट स्पुतनिक वी के कंपोनेंट-1 के जैसी ही है। मालूम हो कि भारत के दवा नियामक ने अप्रैल में स्पुतनिक वी के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। इसके बाद से भारत में एंटी-कोविड-19 टीकाकरण अभियान में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

सितंबर में DGCI ने दी थी ट्रायल की अनुमति (Corona Vaccine)

इसी साल सितंबर में Drugs Controller General of India (DCGI) ने देश में रूस की sputnik light vaccine के तीसरे चरण के ट्रायल की इजाजत दी थी। स्पुतनिक लाइट यह सिंगल डोज वैक्सीन है जिसके बाद दूसरे डोज की जरूरत नहीं होगी। वर्तमान में देश में जिन वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है उनकी दो डोज लगवानी पड़ती है।

Read More : Corona Update थर्ड वेव के आसार कम, बूस्टर डोज की जरूरत नहीं

Read More : WHO On Corona जर्मनी में सात लाख मौतों की आशंका, समूचा यूरोप बेहाल

Read More : Corona Virus अगले कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी, चूहों और बंदरों से फैल सकता है संक्रमण

Read More : Corona Update गत 24 घंटों में देश में आए कोरोना के 10,488 नए मामलें, 313 की गई जान

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE