होम / Covid Strain: सर्दियों में ये 5 खाद्य और पेय पदार्थ JN.1 कोविड स्ट्रेन से करेंगे बचाव, यहां देखें लिस्ट

Covid Strain: सर्दियों में ये 5 खाद्य और पेय पदार्थ JN.1 कोविड स्ट्रेन से करेंगे बचाव, यहां देखें लिस्ट

Babli • LAST UPDATED : December 26, 2023, 1:31 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Covid Strain, दिल्ली: नया कोरोना वायरस वैरिएंट JN.1, जिसकी वजह से अमेरिका और सिंगापुर में मामलों में तेजी देखने को मिली हैं, अब भारत में पाया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में फिलहाल करीब 2,300 एक्टिव केस हैं। हालाँकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि हाल ही में मिले सबुतो के आधार पर, JN.1 द्वारा उत्पन्न ग्लोबल पब्लिक हैल्थ रिस्क कम किया गया है। भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया का मानना ​​है, ”हमें सतर्क रहने की जरूरत है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है।” जबकि कई कार्यालय और संस्थान पहले ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने पर जोर दे चुके हैं, अब एक बार फिर अब हमें स्वास्थ्य पर जोर देने का समय आ गया है।

JN.1 कोविड स्ट्रेन: से बचाव के लिए 5 खाद्य और पेय पदार्थ

1. सूप

सर्द सर्दियों की रातों में गर्म और मन को शांति देने वाले सूप की आवश्यकता होती है। चिकन, सब्जियों और अलग अलग जड़ी-बूटियों और मसालों से बना सूप न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई मौसमी बीमारियों के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा को भी मजबूत करता है।

2. मसाला दूध

दूध पीना हमारी अधिकांश दैनिक दिनचर्या का हिस्सा है। वहीं सर्दी के मौसम में घर के बड़े-बुजुर्ग इसमें सूखे मेवे, दालचीनी, लौंग, सोंठ और कई चीजे मिलाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये स्वस्थ तत्व दूध की गुणवत्ता बढ़ाते हैं, वायरल संक्रमण और मौसमी बीमारियों से बचाते हैं।

3. साग

सर्दियों में कई प्रकार की ताजी और कुरकुरी पत्तेदार सब्जियों की आवश्यकता होती है। वे हरे और स्वादिष्ट हैं और आपको कई प्रकार के व्यंजनों को एक साथ रखने में मदद करते हैं – इनमें से एक है सरसों का साग। इसके साथ ही, इन पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त फाइबर, प्रोटीन और कई आवश्यक खनिज और विटामिन होते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को पोषण देते हैं।

4. पिन्नी और पंजीरी

सर्दियां आते ही घर के बड़े-बुजुर्ग स्वाद के लिए पिन्नी और पंजीरी बनाने में जुट जाते हैं। असल में साल के इस समय के दौरान, आपको इन व्यंजनों से भरे कंटेनर रसोई में एक स्थिर स्थान पर मिलेंगे। आटा, गुड़, सूखे मेवे और सभी गर्म चीजों से बना यह व्यंजन हमें इस मौसम में सहजता से रहने में मदद करता है।

5. काढ़ा

आप में से कई लोग इस मौसम में पहले से ही काढ़ा पी रहे हैं। काढ़ा आपको गर्म रखने, चयापचय को बढ़ावा देने और सर्दी, खांसी और वायरल हमलों के खिलाफ प्रतिरक्षा में सहायता करने में मदद करता है। हमारा सुझाव है कि अलग अलग जड़ी-बूटियों और मसालों से बना काढ़ा पीना जारी रखें और इसकी अच्छाइयों का पूरा आनंद लें।

 

ये भी पढ़े:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT