होम / Disadvantages Of Consuming Too Much Turmeric ज्यादा हल्दी का सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है, जानिए कारण

Disadvantages Of Consuming Too Much Turmeric ज्यादा हल्दी का सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है, जानिए कारण

Mukta • LAST UPDATED : December 14, 2021, 11:11 am IST

Disadvantages Of Consuming Too Much Turmeric हल्दी सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाती है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है और इसकी तासीर काफी गर्म होती है। इसी वजह से लोग बिना सोचे-समझे किसी भी मात्रा में हल्दी का सेवन करते रहते हैं।

बहुत लोग इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी दिन में कई बार हल्दी का सेवन अलग-अलग तरीके से करते रहते हैं। जबकि हल्दी का ज्यादा सेवन सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी कर सकता है। बता दें कि हल्दी का सेवन आप रोजाना ही सब्जी और दाल जैसी चीजों के जरिये करते रहते हैं।

ऐसे में अलग से ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। आइये जानते हैं कि हल्दी के ज्यादा सेवन से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं।

खून को पतला कर सकती है (Disadvantages Of Consuming Too Much Turmeric)

हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है जो खून को पतला करने का काम करता है। हल्दी के ज्यादा सेवन से खून पतला होने की दिक्कत हो सकती है। इससे जरा सा कटने-छिलने की दिक्कत होने पर या फिर पीरियड के दौरान आपको ज्यादा ब्लीडिंग होने की दिक्कत हो सकती है। जिसकी वजह से आपको वीकनेस भी आ सकती है।

प्रेग्नेंसी में दिक्कत हो सकती है (Disadvantages Of Consuming Too Much Turmeric)

हल्दी के ज्यादा सेवन से प्रेग्नेंसी के दौरान दिक्कत हो सकती है। हल्दी ज्यादा खाने से केवल मां को ही नहीं बल्कि गर्भस्थ शिशु को भी नुकसान हो सकता है। प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में हल्दी के ज्यादा सेवन से प्रेग्नेंट महिला को ब्लीडिंग हो सकती है जो मिसकैरेज का कारण बन सकती है।

पेट में परेशानी हो सकती है (Disadvantages Of Consuming Too Much Turmeric)

हल्दी का ज्यादा सेवन करने से पेट में जलन, सूजन और ऐंठन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। इतना ही नहीं हल्दी ज्यादा खाने से पथरी की दिक्कत भी हो सकती है। दरअसल हल्दी में मौजूद ऑक्सलेट नाम का तत्व कैल्शियम को शरीर में सही तरह से घुलने नहीं देता है। जिसके चलते पथरी की दिक्कत होने की संभावना बनी रहती है।

उल्टी-दस्त की दिक्कत हो सकती है (Disadvantages Of Consuming Too Much Turmeric)

हल्दी का ज्यादा सेवन उल्टी-दस्त जैसी दिक्कत की वजह भी बन सकता है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन पाचन संबंधित परेशानी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। जिसके चलते उल्टी-दस्त की परेशानी होने की संभावना बनी रहती है।

(Disadvantages Of Consuming Too Much Turmeric)

Read Also : Benefits Of Tamarind Water इस तरह करें इमली के पानी का इस्तेमाल, मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे

Read Also : Fruits For Healthy Diet अगर पानी पीने का नहीं करता हो मन तो इन फ्रूट्स को करें डाइट में शामिल

Read Also : Natural Health Tips In Hindi प्रकृति में विश्वास रखिये, सिर से लेकर पैर तक की नसें बगैर दवाई के खुल जायेंगी…

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT