होम / Disease X: कोरोना से 20 गुना ज्यादा खतरनाक डिजीज, डॉक्टरों-वैज्ञानिकों के उड़े होश; WHO को जारी करनी पड़ी चेतावनी

Disease X: कोरोना से 20 गुना ज्यादा खतरनाक डिजीज, डॉक्टरों-वैज्ञानिकों के उड़े होश; WHO को जारी करनी पड़ी चेतावनी

Shanu kumari • LAST UPDATED : September 27, 2023, 3:16 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Disease X: कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से निकले हुए दुनिया को अभी ज्यादा समय भी नहीं हुआ कि एक नए तरह की महामारी ने जन्म ले लिया है। इस नए महामारी का नाम डिजीज एक्स (Disease X) दिया गया है। दरअसल, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने एक नए तरह के वायरस की चेतावनी दी है। इस वायरस के बारे में एक्सपर्ट का कहना है कि ये कोरोना से 20 गुना ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

  • हमारे पास बचने का कोई उपाय नहीं
  • दुनिया को मिलकर ढूढ़ना होगा इलाज
  • स्पेनिश फ्लू से भी ज्यादा खतरनाक 

वहीं इस महामारी के कारण कम से कम 50 मिलियन लोगों की जान जा सकती है। इस ख़बर के आने के बाद पूरी दुनिया में हलचल मच गई है। वहीं इस महामारी को लेकर यूके वैक्सीन टास्कफोर्स के अध्यक्ष रह चुकी हेल्थ एक्सपर्ट केट बिंघम ने अपने एक इंटरव्यू में कहा है कि डिजीज एक्स बिल्कुल स्पेनिश फ्लू की तरह दुनिया को नुकसान पहुंचा सकता है।

क्या है डिजीज X

वहीं वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा होने वाली इस महामारी का नाम डिजीज एक्स दिया गया है। जिसकी चेतावनी डब्ल्यूएचओ द्वारा पांच महीने पहले दी जा चुकी है। बता दें कि डिजीज एक्स किसी बीमारी का नाम नहीं है बल्कि ये मेडिकल साइंस में यूज किए जाने वाला एक टर्म है। जिसके बारे में डॉक्टरों, वैज्ञानिकों या एक्सपर्ट्सों को भी कुछ पता नहीं होता है। इसे सबसे पहले साल 2018 में कोरोना को नाम दिए जाने से पहले इसका यूज किया गया था। जिसके बाद 2019 में इस डिजीज को कोरोना वायरस के नाम से जाना गया।

कहीं से भी हो सकता है शुरु 

बता दें कि जिनेवा में आयोजित हुए वर्ल्ड हेल्थ असेंबली की मीटिंग में डब्ल्यूएचओ चीफ डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने इस डिजीज एक्स को लेकर चेतावनी दिया था। यह मीटिंग मई महीने में आयोजित की गई थी। जिसमें उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा था कि एक और महामारी हमारा इंतजार कर रही है। ये किसी भी समय और कहीं से भी शुरु हो सकती है। जिसके कारण बड़ी संख्या में लोगों के मौत होने की संभावना है। इस डिजीज से बचने के लिए पूरी दुनिया को एकजुट होकर तैयारी करने में जुट जाना चाहिए।

जूनोटिक होगा ये वायरस

इस डिजीज के बारे में खास बात यह है कि अभी इसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता है। किसी को नहीं मालुम की ये कहां से और किस वजह से होगा। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि डिजीज एक्स किसी वायरस, बैक्टीरिया या फंगस के कारण हो सकता है। जिससे बचने के लिए अभी हमारे पास कोई उपाय नहीं है।

वहीं कुछ एक्सपर्ट का यह भी मानना है कि डिजीज एक्स जूनोटिक होगा यानी यह जंगली या घरेलू जानवरों में पैदा होगा। जो बाद में इंसानो को संक्रमित करेगा। इस तरह की बिमारी हमने पहले भी इबोला, एचआईवी/एड्स और कोविड-19 के रुप में देखा है।

Also Read:

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT