होम / Radish Leaves Juice: सर्दियों में मूली के पत्तों का जूस पीने से मिलते है ये फायदें, जाने इसे बनाने का आसान तरीका

Radish Leaves Juice: सर्दियों में मूली के पत्तों का जूस पीने से मिलते है ये फायदें, जाने इसे बनाने का आसान तरीका

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 20, 2023, 10:50 pm IST

Radish Leaves Juice: सर्दियों में कई तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं जो सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं। इन्ही में से एक है मूली जो सर्दियों में हमारे शरीर को गर्मी देने में मदद करती है। इसके सेवन से आप कई बीमारियों से भी बच सकते हैं क्योकि मूली पोषक तत्वों से भरपूर होती है। मूली के साथ इसके पत्तो में भी विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्वों पाए जाते हैं। अगर सर्दियों की डाइट में आप मूली के पत्तों का जूस शामिल करते हैं, तो यह सर्दियो के मौसम में होने वाली कईं परेशानियों से बचाता है। तो यहां जानिए मूली के पत्तों के जूस से मिलने वाले फायदे और इसे बनाने का आसान तरीका।

मूली के पत्तों के जूस से मिलने वाले ये फायदे

  • मूली के पत्तों में फॉस्फोरस और आयरन पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने के साथ मजबूत बनाने में मदद करता हैं।
  • मूली के पत्तों का जूस लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी मददगार माना जाता है। इसमें मौजूद सोडियम इस समस्या को दूर कर देता है।
  • मूली के पत्तों में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। पाचन संबंधी समस्या कि लिए मूली के पत्तों के जूस का सेवन कर सकते हैं।
  • अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, मूली के पत्ते मददगार साबित हो सकते हैं। सर्दियों के मौसम में वजन तेजी से बढ़ता है, डेली डाइट में मूली के पत्तों का जूस शामिल कर सकते हैं।

मूली के पत्तों से जूस बनाने का तरीका

सबसे पहले मूली के पत्ते को अच्छी तरह से धो लें। अब इन पत्तों को काट लें। कटे हुए पत्तों को ग्राइंडर में पीस लें। अब इसमें नींबू का रस, नमक और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाएं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT