होम / Fingernails Bacteria: नाखूनों में छुपे होते हैं 32 तरह के बैक्टीरिया और 28 प्रकार के फंगस! जाने क्या कहते हैं शोधकर्ता

Fingernails Bacteria: नाखूनों में छुपे होते हैं 32 तरह के बैक्टीरिया और 28 प्रकार के फंगस! जाने क्या कहते हैं शोधकर्ता

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 1, 2024, 4:36 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Fingernails Can Be Home to 32 Different Types of Bacteria: हम अपने हाथों को दिन भर में कई बार चेहरे से लेकर शरीर के दूसरे हिस्सों तक लगाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके खूबसूरत नाखूनों के नीचे करोड़ों माइक्रो ऑर्गेनिज्म रहते हैं? जी हां, एक रिसर्च ने चौंकाने वाला खुलासा किया है कि नाखूनों के नीचे 32 अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरिया और 28 अलग-अलग प्रकार के फंगस पाए जाते हैं।

नाखूनों के नीचे पाए गए ये बैक्टीरिया और फंगस

जानकारी के अनुसार, यह रिसर्च 2021 में किया गया था और अमेरिकन पोडियाट्रिक मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित हुआ था। शोधकर्ताओं ने नाखूनों के नीचे से नमूने लिए और उनकी जांच की, जिसमें उन्हें 32 प्रकार के बैक्टीरिया और 28 प्रकार के फंगस मिले हैं। इनमें से 50% नमूनों में सिर्फ बैक्टीरिया थे, 6.3% में सिर्फ फंगस थे और 43.7% में बैक्टीरिया और फंगस का मिक्स ग्रुप पाया गया।

पैर के नाखनों पर भी हुई रिसर्च

हालांकि, यह अध्ययन पैर के नाखूनों पर किया गया था, लेकिन नाखूनों की साफ-सफाई पर ध्यान देने की जरूरत को लेकर इसकी रिपोर्ट्स हर जगह चर्चा का विषय बन रही हैं। आखिरकार, हम अपने हाथों का इस्तेमाल हर काम के लिए करते हैं, चाहे खाना हो, नाक साफ करना हो या फिर किसी को गले लगाना हो। ऐसे में नाखूनों की साफ-सफाई न सिर्फ हमारी ब्यूटी के लिए जरूरी है, बल्कि हमारी सेहत के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

क्या कहते हैं शोधकर्ता?

शोधकर्ताओं का कहना है कि नाखूनों के नीचे पाए जाने वाले बैक्टीरिया और फंगस आमतौर पर हानिरहित होते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों या जिनके नाखूनों में कोई चोट या संक्रमण है, उनमें ये माइक्रो ऑर्गेनिज्म संक्रमण का कारण बन सकते हैं। संक्रमण के लक्षणों में नाखूनों का रंग बदलना, सूजन, दर्द और मवाद निकलना शामिल हो सकते हैं।

इस तरह से नाखूनों को रखें साफ

  • दिन में कम से कम दो बार अपने हाथों और नाखूनों को साबुन और पानी से धोएं।
  • नाखूनों के नीचे गंदगी जमा होने से रोकने के लिए नरम ब्रश का इस्तेमाल करें।
  • लंबे नाखून रखने से बचें, क्योंकि इनमें गंदगी और कीटाणु ज्यादा आसानी से जमा होते हैं।
  • नाखून काटने के लिए तेज धार वाले औजारों का इस्तेमाल करें और नियमित रूप से नाखूनों को ट्रिम करें।
  • नाखूनों पर नेल पेंट लगाने से पहले और बाद में उन्हें साफ करें।
  • अगर नाखूनों में फंगल इंफेक्शन या कोई असामान्यता दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT