होम / Fitness: अब वर्कआउट करने की नहीं पड़ेगी जरूरत, यहां जानें साइकलिंग के 5 फायदे-Indianews

Fitness: अब वर्कआउट करने की नहीं पड़ेगी जरूरत, यहां जानें साइकलिंग के 5 फायदे-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 25, 2024, 12:44 pm IST
Fitness: अब वर्कआउट करने की नहीं पड़ेगी जरूरत, यहां जानें साइकलिंग के 5 फायदे-Indianews

Cycling

India News (इंडिया न्यूज), Fitness: हम अकसर अपने जीवन में, कामंकाज में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने शरीर का ख्याल नहीं रख पाते। कई लोग आलस्यता के कारण इसमें दिलचस्पी नहीं रखते जबकि एक ऐसा उपाय आज हम आपको बताएंगे, जिसे अपनाने में आपको आलस्यता न होकर मजा आएगा। जी हां, बात कर रहे हैं साइकलिंग की। ये एक ऐसा उपकरण है जिससे आप सेहतमंद भी रहेंगे और कठिनाई भी नहीं होगी। चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

साइकलिंग करनी शरीर के लिए है जरूरी

ऐसे समय में जब मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की तलाश करना महत्वपूर्ण है, साइकिल चलाना एक लचीला और सुलभ उपाय प्रतीत होता है। साइकिलिंग केवल एक अवकाश या परिवहन अभ्यास से परे जाकर, सामान्य भलाई में सुधार के लिए एक शक्तिशाली साधन के रूप में जाना जाता है।

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों ने लिया Golf का मजा, मिचेल स्टार्क और रिंकू सिंह के लिए कोच नहीं कही ये बात

साइकलिंग के फायदे 

साइकिल चलाने से गहन हृदय व्यायाम हो सकता है जो सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों पर काम करता है और हृदय गति बढ़ाता है। बार-बार साइकिल चलाने से हृदय मजबूत होता है, रक्तचाप कम होता है और परिसंचरण में सुधार होता है जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है।

नियमित साइकिल चलाने से आपको कैलोरी जलाने और स्वस्थ शरीर संरचना बनाए रखने में मदद मिलती है। यह आपको वजन कम करने में भी मदद करता है। प्रत्येक साइकिलिंग सत्र, चाहे वह सप्ताहांत में पगडंडियों पर सवारी के लिए हो या काम के सिलसिले में, कैलोरी व्यय में वृद्धि करता है जो वजन घटाने के उद्देश्यों का समर्थन करता है।

फिटनेस विशेषज्ञ और एचडीओआर के सह-संस्थापक चंदन खन्ना कहते हैं, “साइक्लिंग की दोहराव गति अन्य पैर की मांसपेशियों के अलावा क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग और पिंडलियों पर ध्यान केंद्रित करके मांसपेशियों की टोन और सहनशक्ति में सुधार करती है। इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के इलाकों पर सवारी करना या ऊपर की चढ़ाई शामिल करना मांसपेशियों का परीक्षण करता है और ताकत के विकास को बढ़ावा देता है।

Faridabad: फरीदाबाद में बैंक मैनेजर को किया अगवा, किरायेदारों ने मालिक के खिलाफ रची थी साजिश-Indianews

साइकिल चलाने से परेशानी से अलग होने और यहां और अभी पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर मिलता है। साइकिल चलाने के लिए लयबद्ध गति और फोकस की आवश्यकता होती है जो दिमागीपन को बढ़ाती है, जो तनाव के स्तर को कम करती है और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देती है।

एंडोर्फिन न्यूरोट्रांसमीटर हैं जो शारीरिक गतिविधि के दौरान जारी होते हैं और मूड में सुधार के लिए जाने जाते हैं। नियमित साइकिल चलाने से मूड में सुधार हो सकता है और अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करते हुए सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा मिल सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT