होम / Full Body Detox बॉडी को डीटॉक्‍स करना हो तो फैंसी ड्रिंक्‍स नहीं, रोज सुबह बासी मुंह पिएं केवल एक गिलास पानी

Full Body Detox बॉडी को डीटॉक्‍स करना हो तो फैंसी ड्रिंक्‍स नहीं, रोज सुबह बासी मुंह पिएं केवल एक गिलास पानी

Sameer Saini • LAST UPDATED : December 11, 2021, 12:54 pm IST

Full Body Detox : हेल्‍दी शरीर के लिए पानी का महत्‍व बहुत अधिक है। आयुर्वेद और नेचुरल थेरेपीज़ में यह माना जाता है कि अगर आप सुबह सुबह उठने के साथ ही ब्रश करने से पहले एक गिलास पानी पिएं तो इसका आपके शरीर के अंगों को काफी फायदा मिलता है। बासी मुंह पानी पीना कई मामलों में फायदेमंद होता है। सुबह सुबह मुंह में मौजूद सलाइवा पानी के साथ अगर पेट पहुंच जाए तो हानिकारक बैक्टीरिया को ये मारने का काम करते हैं। तो आइए आज हम आपको यहां बताते हैं कि बासी मुंह पानी पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

बॉडी को करे डीटॉक्‍स

अगर आप बॉडी डीटॉक्‍स करना काफी मेहनत का काम समझ रहे हैं तो आपको बता दें कि नेचुरल थेरेपी के अनुसार अगर आप सुबह ब्रश करने से पहले पानी पिएं तो इससे शरीर के कई विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। अगर आप रोजाना सुबह गुनगुने पानी का सेवन करें तो लार एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती है और शरीर को डिटॉक्स करने में भी मददगार है। (Full Body Detox)

किडनी को रखे हेल्‍दी

किडनी को हेल्‍दी रखना बहुत ही जरूरी है। बासी मुंह पानी पीने से किडनी से संबंधित कई समस्याएं जैसे किडनी स्टोन की दिक्कत आदि दूर रहती है।

स्किन के लिए अच्‍छा

सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है। इसके साथ ही पाचन क्रिया भी तंदुरुस्त रहने से स्किन हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनी रहती है। (Full Body Detox)

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाए

जो लोग सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीते हैं उनका मेटाबॉलिज्म रेट बेहतर रहता है। ऐसे में वजन नहीं बढ़ता और सेहत भी ठीक रहती है।

बालों के लिए भी फायदेमंद

खाली पेट पानी पीने से न केवल बालों की जड़ों में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है, बल्कि यह बालों को मजबूत भी बनाने में मदद करता है। ऐसे में बालों का विकास अच्‍छा होता है। (Full Body Detox)

वजन कम करने में उपयोगी

वजन को कम करने के लिए भी आप बासी मुंह पानी पिएं तो काफी फायदा मिल सकता है। दरअसल, बासी मुंह पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और कैलोरी को भी बर्न होती है। ऐसे में वजन को नियंत्रित करने में खाली पेट पानी पीना बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

Full Body Detox

Also Read : Amazing Benefits of Tea Leaves चायपत्ती के फायदे जानकर जानकर आप भी दंग

Also Read : Benefits of Sugar Candy क्या है मिश्री के फायदे

Connect With Us : Twitter Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT