होम / इन घरेलु नुस्खों की मदद से हाथ पैरों की उंगलियों के दर्द में पाएं राहत

इन घरेलु नुस्खों की मदद से हाथ पैरों की उंगलियों के दर्द में पाएं राहत

Suman Tiwari • LAST UPDATED : September 4, 2022, 11:47 am IST

इंडिया न्यूज (Home Remedies for Finger Pain)
कई बार हाथ-पैरों की उंगलियों में दर्द होने के कारण अपना काम सही से नहीं कर पाते हैं। कई बार ये दर्द लंबे समय तक परेशान करता है और रह-रह कर होता है। लेकिन इसका पता नहीं चलता है कि दर्द किस कारण हो रहा है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे मदद कर सकते हैं। जो ना सिर्फ उंगलियों को आराम पहुंचाएंगे बल्कि, मांसपेशियों में आए तनाव, सूजन और दर्द को कम करने में मदद करेंगे। आइए जानेंगे इस बारे में।

उंगलियों की एक्सरसाइज करें

अगर उंगलियों के जोड़ों में दर्द रहता है तो आप एक्सरसाइज कर सकते हैं। एक्सरसाइज से ब्लड सकुर्लेशन तेज हो जाता है और उंगलियों का दर्द कम होने लगता है। ऐसे में आप उंगलियों के जोड़ों पर तेल लगा कर लगातार एक्सरसाइज कर सकते हैं। इस दौरान आप उंगलियों को आगे-पीछे करें और इसके जोड़ों में तेजी लाएं। इसका अलावा अगर आप स्विमिंग कर सकते हैं तो वो करें क्योंकि इससे उंगलियों की अच्छी एक्सरसाइज होती है।

नमक-फिटकरी के पानी से करें सिंकाई

नमक और फिटकरी के पानी से सिंकाई करना उंगलियों के दर्द को कम करता है। फिटकरी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है इसलिए ये सूजन और दर्द को कम कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक पैन में पानी डालें और उसमें एक छोटा टुकड़ा फिटकरी मिलाएं। अब ऊपर से नमक डालें। पानी को धीमी आंच पर गर्म करें। जब फिटकरी पानी में घुल जाए तो गैस से उतार कर पानी को एक कटोरे में रख लें। अब कपड़े या कॉटन की मदद से पानी को सूजी हुई उंगलियों को धोएं। इसे कई बार करें। ये आपके दर्द को कम कर देगा।

ठंडा और गर्म सिंकाई करें

अगर आपको सर्दियों के कारण जोड़ों में दर्द हो रहा है तो आप गर्म पानी की सिंकाई से इसे कम कर सकते हैं। अगर आपको गर्मियों में दर्द हो रहा है तो आप ठंडे पानी से या फिर बर्फ से अपने उंगसियों के जोड़ों की सिंकाई कर सकते हैं। दरअसल, सिंकाई ब्लड सकुर्लेशन को सही करता है और दर्द और सूजन कम करने में मदद करता है। तो कई बार मांसपेशियों के कंप्रेशन को कम करता है और दर्द से राहत दिलाता है।

हल्दी गर्म करके लगाएं

हल्दी एक मसाला है जो कि कई सारी परेशानियों को कम करता है। हल्दी कई तरीके से फायदेमंद है। पहले तो हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण है जो कि मांसपेशियों के सूजन को दूर करता है। दूसरा इसका हीलिंग नेचर चोट और मांसपेशियों के खिंचाव को हील करता है। ऐसे में जब उंगलियों में दर्द हो तो, हल्दी में थोड़ा सा सरसों तेल मिलाएं और उसे दर्द वाले जोड़ों पर लगाएं। फिर इसे ऐसे ही छोड़ दें। ये दर्द को कम करने में मदद करेगा। आप चाहें तो हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं। इससे अंदर से हीलिंग में मदद मिलेगी।

पपीते की छाल बांधें

उंगलियों के जोड़ों में दर्द होने पर पपीते के छाल को बांधना एक पुराना नुस्खा है। बताया जाता है कि इसकी छाल दर्द को सोख लेती है और इसे तेजी से ठीक करने में मदद करती है। आप साबुत हल्दी को पीस लें और इसमें लौंग का तेल मिला लें। अब इसमें हल्का सा चूना मिलाएं। और इसे मोटा-मोटा उंगलियों की जोड़ों पर लगाएं जिसमें दर्द हो रहा हो। अब पपीते के छाल को इस पर बांध दें। लगभग 1 घण्टे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। दिन में ऐसा 3 से 4 बार करें। आपको सूजन में आराम मिलेगा। साथ ही दर्द भी तेजी से कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: बीमारियों से बचना है तो इन चीजों को रूटीन में करें शामिल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Taliban Regime: अफगानी महिलाओं के लिए पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहीं बड़ी बात, शिक्षा को बताया महत्वपूर्ण मुद्दा -India News
Prachi Nigam: यूपी बोर्ड टॉपर प्राची के लिए शेविंग कंपनी का विज्ञापन विवादों में, कार्रवाई की हुई मांग-Indianews
Mahindra XUV 3XO: महिंद्र के इस गाड़ी का माइलेज और स्पीड देख रह जाएंगे दंग, जल्द होगी लॉन्च- Indianews
Uttarakhand local food: नैनीताल घूमने का है प्लान, तो इन 5 स्ट्रीट फूड को जरूर करें टेस्ट- Indianews
Samsung S24 के बाद सिर्फ 25 हजार में मिल रहा ये 70 का फोन, यहां से करें ऑर्डर-Indianews
Man Beats Woman: एमपी में बहन से बात करने पर महिला को पीटा, पति ने गर्दन और गाल पर चिमटे से दागा -India News
SCI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये SCI में अधिकारी बनने का मौका, बस करना होगा ये काम- Indianews
ADVERTISEMENT