होम / Hair Fall : नीम का तेल बाल झडऩे की समस्या से दिलाता है निजात

Hair Fall : नीम का तेल बाल झडऩे की समस्या से दिलाता है निजात

Rahul Dev Sharma • LAST UPDATED : March 13, 2022, 8:22 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।

Hair Fall आयुर्वेद (Ayurveda) में नीम की पत्तियों को बहुगुणकारी बताया गया है। विशेष रूप से त्वचा के लिए। कहा जाता है कि यदि आप रोज 3-4 नीम की ताजी पत्तियाँ तोडक़र खा लें तो आपको त्वचा सम्बन्धी कोई बीमारी नहीं होगी। नीम एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिससे शायद ही कोई अपरिचित रहा हो। खाने में बिल्कुल कड़वा लेकिन सेहत के लिए बहुत अच्छा।
नीम की पत्तियों का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और ठंड में महिलाओं को बाल झडऩे की समस्या से जूझना पड़ता है। यदि आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इसके लिए नीम का तेल सबसे अच्छा उपाय है। इससे बाल झडऩे की समस्या से आराम मिलेगा, डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा और साथ ही समय से पूर्व हो रहे सफेद बाल से निजात मिलेगी।

Also Read: https://indianews.in/health/khana-khazana/holi-special/

तेल बनाने की सामग्री (oil making material)

1 कटोरी नीम की पत्तियां
1 कटोरी नारियल तेल

तेल बनाने की विधि (how to make oil)

सबसे पहले नीम की पत्तियों को सा पानी से दो बार धो लें। फिर मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लें। बारीक हो जाने के बाद तेल और नीम के पेस्ट को मिक्स कर लें। धीमी आंच पर मिश्रण को कड़ाही में डालकर 5 मिनट तक पका लें और फिर ठंडा करके छानकर शीशी में भर लें।

नीम के तेल के फायदे (benefits of neem oil)

नीम का तेल बालों को झडऩे से रोकेगा। इसके साथ ही असमय सफेद हो रहे बालों से निजात दिलवाएगा। नीम का तेल बालों में लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। साथ ही जिनके बाल रुखे और बेजान होते हैं उनके बालों के लिए यह रामबाण इलाज है। इसके उपयोग से बालों को स्वस्थ पोषण मिलेगा जिससे बाल घने, सुन्दर और मजबूत होंगे। नीम का तेल लगाने से सिर में खुजली नहीं होती है साथ ही सिर की त्वचा शुष्क नहीं होती है।

Also Read:  https://indianews.in/healthtips/helth-problem/

Connect With Us : Twitter । Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT