होम / Headache: ठंड में सर्द हवाओं की वजह से होती है सिरदर्द की समस्या, तो इन घरेलू उपायों से पाएं तुरंत राहत

Headache: ठंड में सर्द हवाओं की वजह से होती है सिरदर्द की समस्या, तो इन घरेलू उपायों से पाएं तुरंत राहत

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 11, 2023, 9:07 pm IST

Headache Home Remedies: बीते कुछ दिनों से दिल्ली समेत देश के कईं हिस्सों में लगातार ठंड का प्रकोप जारी है। ऐसे में लोग इस कड़ाके की सर्दी से खुद को बचाने के लिए कई तरह के उपाय कर रहें हैं। घने कोहरे और सर्द हवाओं ने लोगों का जीवन बेहाल कर दिया है। साथ ही अभी यह उम्मीद भी जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में भी सर्दी का सितम इसी तरह जारी रहेगा। ऐसे में ठंड के मौसम में सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं।

दरअसल, सर्दी-जुकाम के साथ ही ठंड में सर्द हवाओं की वजह से कई बार सिरदर्द की समस्या होने लगती है। इसकी वजह से आपका काम करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर पेन किलर लेने के बाद भी आपको इस समस्या से राहत नहीं मिल पा रही है, तो इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

हल्दी

अपने एंटी-बायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी कई समस्याओं का रामबाण इलाज है। ऐसे में अगर आप सिरदर्द की समस्या से परेशान हैं, तो एक ग्लास दूध में एक छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर इसे कुछ देर के लिए उबालें। अब इस दूध को धीरे-धीरे पीने से सिरदर्द से राहत मिलेगी।

लौंग

मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली छोटी सी लौंग भी सिरदर्द की समस्या में आपके लिए काफी कारगर होगी। अगर सर्दियों में सर्द हवाओं की वजह से आपका सिरदर्द हो रहा है, तो आप गुनगुने पानी दूध में लौंग और नमक मिलाकर पी लें। ऐसा करने से सिरदर्द की समस्या से आराम मिलेगा।

तुलसी

अपने औषधीय गुणों के लिए मशहूर तुलसी भी कई समस्याओं में काफी लाभदायक है। धार्मिक दृष्टि से बेहद पवित्र माना जाने वाला यह पौधा आपको कई समस्याओं से भी निजात दिला सकता है। ऐसे में अगर आप सर्द हवाओं की वजह से होने वाले सिरदर्द से परेशान हैं, तो तुलसी की चाय पीने से आपको काफी आराम मिलेगा।

दालचीनी

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली दालचीनी सिरदर्द की समस्या में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दाल चीनी को आप सिर दर्द के लिए उपयोग में ला सकते हैं। दरअसल, अगर आप सिरर्दद की समस्या से परेशान हैं, तो इसका पेस्ट बनाकर इसे माथे पर लगाने से काफी राहत मिलती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT