होम / Reverse Walking Benefits: 15 मिनट उल्टा चलने पर गजब के फायदे, जानिए रिवर्स वॉकिंग करने का सही तरीका

Reverse Walking Benefits: 15 मिनट उल्टा चलने पर गजब के फायदे, जानिए रिवर्स वॉकिंग करने का सही तरीका

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 26, 2024, 1:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Reverse Walking Benefits: पैदल चलना सबसे आसान और फायदेमंद व्यायामों में से एक है। इससे न केवल शरीर को मिलने वाली ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है। रोजाना 15-20 मिनट पैदल चलने से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल और किडनी के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। पैदल चलने से शरीर में ‘एंडोर्फिन’ नामक हार्मोन का स्राव होता है। जिसे ‘फील गुड’ हार्मोन भी कहा जाता है। जिससे मूड अच्छा रहता है।

हम सभी जानते हैं कि रोजाना पैदल चलने से हमारी सेहत दुरुस्त रहती है, लेकिन क्या कभी किसी ने आपको बताया है कि सिर्फ सीधा चलने से ही नहीं बल्कि उल्टा चलने से भी हमारी सेहत को दोगुना फायदा हो सकता है?

पीछे की ओर चलना, जिसे रिवर्स वॉकिंग कहा जाता है, हमें कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आपको रिवर्स वॉकिंग कैसे करनी चाहिए और इसके क्या फायदे हैं।

रिवर्स वॉकिंग यानी उल्टा चलना, विशेषज्ञों के मुताबिक साधारण वॉकिंग की तुलना में रिवर्स वॉकिंग ज्यादा फायदेमंद होती है। अगर आप रोजाना सिर्फ 15 मिनट रिवर्स वॉकिंग करेंगे तो आपके शरीर में कई बदलाव दिखने लगेंगे।

उल्टा चलने से न केवल आपका संतुलन बेहतर होता है, बल्कि इससे मस्तिष्क का स्वास्थ्य भी बेहतर होता है, क्योंकि उल्टा चलने पर मस्तिष्क को अधिक ध्यान केंद्रित करना पड़ता है और इससे संज्ञानात्मक शक्ति बढ़ती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि रिवर्स वॉकिंग के क्या फायदे हैं तो हम आपको बता दें कि रिवर्स वॉकिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है और आपका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

इतना ही नहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आप रोजाना 15 मिनट तक रिवर्स वॉकिंग करें तो चिंता और तनाव की समस्या से भी बचा जा सकता है।

शारीरिक रूप से देखा जाए तो उल्टा चलने से घुटनों के दर्द की समस्या से राहत मिलती है। घुटनों की नसें सक्रिय हो जाती हैं जिससे सूजन कम करने में भी मदद मिलती है। ऐसे में अगर आपको पैरों से जुड़ी परेशानी है और आप पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो 15 मिनट के लिए रिवर्स वॉकिंग करना शुरू कर दें।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT