होम / Healthy Hair: लाख कोशिशों के बाद भी बाल नहीं हो रहे हैं लंबे और घने, तो आज ही अपनाए ये नुस्खे

Healthy Hair: लाख कोशिशों के बाद भी बाल नहीं हो रहे हैं लंबे और घने, तो आज ही अपनाए ये नुस्खे

Divya Gautam • LAST UPDATED : September 9, 2023, 3:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Healthy Hair: हर कोई लंबे और घने बाल चाहता है लड़कियां अपने बालों को लंबा और घना बनाने के लिए काफी मेहनत करती हैं। वे अपने बाल कम से कम काटते हैं और बालों की ट्रिमिंग की मात्रा भी कम कर देते हैं, जिससे बाल तेजी से लंबे हो जाते हैं लेकिन कई बार देखा जाता है कि बालों की लंबाई रुक जाती है। लोग अपने बालों को घना और लंबा करने के लिए बालों पर तरह-तरह के हेयर मास्क, सीरम, हेयर ऑयल आदि लगाते हैं, लेकिन काफी कोशिशों के बाद भी उनके बालों की लंबाई नहीं बढ़ती है। ऐसे में आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, यहां आपके बालों को लंबा और घना बनाने के कुछ आसान उपाय बताए गए हैं।

 सही आहार 

आपके बालों को स्वस्थ रूप से बढ़ने के लिए प्रोटीन, विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। अपने आहार में ताजे फल, सब्जियां, अनाज, दूध, दही, नारियल और अखरोट जैसे पौष्टिक तत्व शामिल करें।

बालों की देखभाल

अपने बालों को नियमित रूप से धोएं और उचित शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें। अपने बालों को गर्म पानी से धोने से बचें और अपने बालों को धीरे से धोने में बहुत सावधानी बरतें।

तेल कि मालिश

अपने बालों पर नियमित रूप से तेल मालिश करने से बालों का तनाव कम हो सकता है और बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है। बालों की मालिश नारियल तेल, सरसो तेल, बादाम तेल या किसी अन्य तेल से की जा सकती है।

तमाव को दूर करें

अत्यधिक तनाव और थकान के कारण बाल झड़ने लगते हैं। तनाव के कारण शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोन बढ़ जाता है, जो बालों को बढ़ने से रोकता है।परिणामस्वरूप, बालों का विकास धीमा हो जाता है और नए बाल पहले जितनी तेज़ी से नहीं उगते। लंबे समय तक तनाव बालों के विकास को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। योग और ध्यान के नियमित अभ्यास से तनाव कम हो सकता है। अच्छे बाल होना आपकी जीवनशैली पर निर्भर करता है।

नियमित रूप से कटाई करें

नियमित बाल कटाने से बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है। अपने बालों को स्वस्थ और लंबा बनाए रखने के लिए हर 6-8 सप्ताह में बाल कटवाएं। नियमित बाल कटाने से बालों के टूटने और टूटने की संभावना कम हो जाती है।

ये भी पढ़ें- Khatro Ke Khiladi 13 में अब्दु रोज़िक ने किया खतरों का सामना, स्टंट करते हुए वीडियो हुआ वायरल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अपनी सक्सेस पर Taapsee Pannu ने तोड़ी चुप्पी, कड़ी मेहनत को दिया श्रेय -Indianews
Prajwal Revanna Video: देश छोड़कर क्यों भाग गए एचडी देवेगौड़ा के पोते सांसद प्रज्जवल रेवन्ना! यहां जानें पूरा मामला-Indianews
फिल्मों में अपने किरदारों पर क्या बोल गई Nayanthara, महिला सशक्तिकरण पर कही ये बात- Indianews
America: अमेरिका में नहीं थम रहा फिलिस्तीन समर्थी विरोध प्रदर्शन, व्हाइटहाउस के सामने लगे ये नारे-Indianews
UP Crime: देवर ने किया रेप, पति ने कहा अब तुम मेरी भाभी हो; भाई के साथ मिल पत्नी की हत्या की कोशिश- indianews
जापान में Rakshit Shetty के फैंस के लिए खुशखबरी, इस दिन रिलीज़ होगी 777 Charlie -Indianews
Irrfan Khan की बरसी से कुछ दिन पहले भावुक हुए बाबिल खान, पोस्ट में लिखी ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT