होम / Healthy Heart Tips: आज के दौर में हार्ट अटैक के लगातार बढ़ रहे है मामले, दिल को स्वास्थ्य रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Healthy Heart Tips: आज के दौर में हार्ट अटैक के लगातार बढ़ रहे है मामले, दिल को स्वास्थ्य रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 5, 2024, 12:51 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Healthy Heart Tips: हार्ट अटैक के बढ़ रहे लगातार मामलों को देखते हुए दिल को स्वस्थ रखने रखना बेहद जरूरी हो गया है। जैसे एक बच्चे को देखभाल की जरूरत होती है वैसे ही हमें दिल की देखभाल करनी होती है। लेकिन आज के समय में कम उम्र के युवा हार्ट अटैक की चपेट में आ रहे हैं। वह काफी भयावह है। बता दें कि हृदय एक बहुत ही प्रमुख अंग है। हृदय के माध्यम से रक्त शरीर के सभी अंगों तक पहुंचता है। हृदय का पम्पिंग बहुत महत्वपूर्ण है। सामान्य तौर पर हार्ट अटैक से बचने और दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

हार्ट(दिल) को स्वस्थ रखने के कुछ तरीके

1. वजन कम करें: अगर कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा मोटा है तो उसे अपना वजन कम करना चाहिए। इसके लिए वे डाइटिंग या व्यायाम कर सकते हैं।

ये भी पढ़े:Delhi: वसंत कुंज के एंबिएंस मॉल की गिरी छत,…

2. धूम्रपान बंद करें: दिल को स्वस्थ रखने के लिए धूम्रपान छोड़ना बहुत जरूरी है। किसी भी बीड़ी सिगरेट या गुटखा तम्बाकू से परहेज करना चाहिए।

3. व्यायाम करें: रोजाना व्यायाम करके हम अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। इसलिए रोजाना व्यायाम करना चाहिए।

4. अपने आहार में फल और सब्जियां शामिल करें: आपको अपने आहार में अधिक से अधिक फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए। इसके अलावा आपको कार्बोहाइड्रेट, मिठाई, वसायुक्त भोजन और तली हुई चीजें कम खानी चाहिए।

5. नियमित जांच करानी चाहिए: हार्ट अटैक के लक्षण दिखने पर संबंधित जांच करानी चाहिए. इससे डॉक्टर को पता चल जाता है कि दिल का दौरा पड़ने का खतरा कितना है। अगर ज्यादा जोखिम नहीं है तो आप रूटीन चेकअप करा सकते हैं। खतरा अधिक होने के कारण आप डॉक्टर से दवा ले सकते हैं। अगर पहले से इलाज शुरू कर दिया जाए तो हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है।

ये भी पढ़े: Pakistan Shree Katas Raj Temple: पाकिस्तान उच्चायोग श्री कटास राज मंदिरों के दर्शन के लिए 112 भारतीय तीर्थयात्रियों को…

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT