होम / healthy Heart tips : आपका दिल हेल्दी है या नहीं ? जानें

healthy Heart tips : आपका दिल हेल्दी है या नहीं ? जानें

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 6, 2024, 9:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),healthy Heart tips: क्या आप भी अपने दिल की हालत जानना चाहते हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि आपको दिल की प्रॉब्लम तो नहीं है। क्या आप दिल की सेहत को परखना जानते हैं। अगर हां तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए। क्योंकि साल 2022 में 32 हजार 457 लोग की मौत हार्ट अटैक से हुई है। ऐसे में दिल को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है।क्योंकि जब तक दिल पंप कर रहा है तभी तक आपकी सांसे चल रही हैं। जब दिल पंप करना बंद कर देगा तो उसी के साथ आपकी सांसे भी रूक जायेंगी।

पिछले दिनों कई ऐसे मामले देखे गए हैं जिसमें पहले से बिना किसी हार्ट की शिकायत वाले लोगों के ECG, ECHO, TMT जांच में दिक्कत देखी जा रही है। युवाओं में धूम्रपान और शारीरिक इनेक्टिविटी के मामले बढ़ गए हैं जिसके कारण भी दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है।

IPL 2024: RR के खिलाफ मुकाबले में उतरेगी RCB, बेंगलुरु के शीर्ष बल्लेबाजों की फॉर्म बनी चिंता

ब्लड प्रेशर की रीडिंग

अगर आप अपने दिल की सेहत जानना चाहते हैं कि आपका दिल हेल्दी है या नहीं तो उसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लड प्रेशर की रीडिंग पर नजर रखनी होगी। दिल की सेहत को जांचने के लिए सबसे जरूरी पैरामीटर है ब्लड प्रेशर पर ध्यान रखना। अगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर कम या ज्यादा रहता है तो इसे हार्ट की समस्याओं का लक्षण माना जाता है। ब्लड प्रेशर की सामान्य सीमा 120/80 की मानी जाती है।  अगर आपका ब्लड प्रेशर इससे ज्यादा है तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है।  हाई ब्लड प्रेशर की वजह से ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं का खतरा होता है। वहीं अगर ये नार्मल है तो ये इसका मतलब ये है कि आपका हार्ट ठीक तरीके से काम कर रहा है।

हार्ट रेट नॉर्मल

दिल की सेहत को जानने का अगला तरीका है कि आपकी दिल की गति नॉर्मल होनी चाहिए।ब्लड प्रेशर की ही तरह हार्ट रेट का सामान्य रहना भी हेल्दी दिल के लिए जरूरी है। आमतौर पर दिल की गति का 60 से 100 बीट प्रति मिनट के बीच रहना फिट माना जाता है। ये अगर अक्सर कम या ज्यादा बना रहता है तो हार्ट की सेहत में सबकुछ ठीक नहीं है। रोजाना दिल की जांच के दौरान हार्ट रेट पर भी डॉक्टर नजर रखते हैं।

वजन कंट्रोल

इन्हीं तरीको के साथ ही आपको अपने वजन पर भी ध्यान देना होगा। क्योंकि जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उनमें दिल की बीमारियां और डायबिटीज के साथ कई तरह की क्रोनिक बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है। जिन लोगों का बॉडी मास इंडेक्स 25 से ज्यादा होता है उनमें दिल रोगों का जोखिम ज्यादा होने का खतरा हो सकता है। बीमारियों से बचे रहने के लिए वजन को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। अगर आपका ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट और बॉडी मास इंडेक्स ठीक है तो इसका मतलब है कि आपका हार्ट ठीक है और इसे बेहतर बनाए रखने लिए लाइफस्टाइल और डाइट का ध्यान रखकर फायदा लिया जा सकता है।

दिल को हेल्दी और फिट रखने मे सबसे जरूरी है कि आपकी डाइट हेल्दी होनी चाहिए और आपका लाइफस्टाइल बेहतर होना चाहिए। और आज के समय में वैसे भी दिल की बीमारियों का खतरा लोगों मे ज्यादा बढ़ रहा है। जाहिर है कि आप समय-समय पर अपने दिल की सेहत को जांचते रहें।और अपने दिल को हेल्दी रखें।

written by Prashant Pratap Singh

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रोजाना चैन और सुकून की नींद लेने के लिए, रात में सोने से पहले इन फूड्स और ड्रिंक्स का करें सेवन -Indianews
PM Modi in Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में पीएम मोदी के रोड शो का चुनावों पर कितना होगा असर, जानें जनता की राय- Indianews
रात में साने से पहले इन 4 चीजों को चेहरे पर लगाने से बढ़ेगा निखार, मिलेंगे ढेरो फायदे -Indianews
Farhan Akhtar ने Agni का पहला पोस्टर किया जारी, आग की लपटों से लड़ते दिखे प्रतीक गांधी -Indianews
Tawaifs Role in Indian History: भारत के स्वतंत्रता की गुमनाम कहानी, फ्रिडम फाइटर की लिस्ट में ये भी शामिल-Indianews
Green Thai Chicken Curry: लंच में ट्राई करें शानदार ग्रीन थाई चिकन करी, बनाने में है बेहद आसान -Indianews
America: अमेरिकी कॉलेज के छात्रों ने फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों पर किया अपमानजनक टिप्पणी, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल-Indianews
ADVERTISEMENT