होम / High Blood Pressure Control : हाई बीपी को करें घरेलू नुस्खों से आसानी से कंट्रोल

High Blood Pressure Control : हाई बीपी को करें घरेलू नुस्खों से आसानी से कंट्रोल

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 13, 2023, 8:43 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), High Blood Pressure Control : आजकल हम जंक और प्रोसेस्ड फूड़ का इतना ज्यादा सेवन करने लगे हैं कि हम चाहकर भी इनके साइड इफेक्ट को नहीं देख पा रहे। साथ ही खराब लाइफस्टाइल की वजह से हम कई प्रॉब्लम से घिरते जा रहे हैं। ऐसी ही एक प्रॉब्लम है हाई बीपी इसका मतलब की हाई ब्लड प्रेशर बाहरी खाना खाना, जंक फूड्स की तरफ ज्यादा ध्यान देना और नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हाई बीपी की प्रॉब्लम होना लाज़मी है। WHO की रिपोर्ट की मानें तो भारत की 35 फीसदी आबादी हाई बीपी की प्रॉब्लम से पीड़ित है। हाई बीपी रहने से हार्ट अटैक स्ट्रोक और दिल की कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। दोस्तों अगर आप खुद को अपने दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको हाई बीपी जैसी प्रॉब्लम से बचना होगा, इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है मेरे पास अगर आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं तो यकीन मानिए आपका बीपी कभी हाई नहीं होगा और आप हेल्दी रहेंगे।

सही समय पर सुबह उठें

अगर आप हाई बीपी की प्रॉब्लम से बचे रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सुबह उठने का एक फिक्स टाइम बनाना होगा। अपने शरीर की इंटरनल वॉच को कंट्रोल करने और हेल्दी ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ावा देने के लिए डेली जागने का समय बनाएं। पहले से हेल्दी रूटीन बनाने से भी स्ट्रेस को काफी हद तक कम किया जा सकता है। अगर आप लंबे समय से तनाव से जूझ रहे हैं तो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।

सुबह एक गिलास पानी पिए

हाई बीपी की प्रॉब्लम से बचने के लिए आपको खुद को हाइड्रेट रखने की भी जरूरत होगी। इसीलिए अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी पीकर करें, हाइड्रेटेड रहने से ब्लड फ्लो को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। पानी के स्वाद और पोषक तत्वों को और बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू, ताजी सब्जियां और यहां तक कि कुछ फल भी मिला सकते हैं।

योग करें

कहते हैं कि, योग भगाए रोग अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। हाई बीपी की प्रॉब्लम से बचने का एक तरीका ये भी है कि आप रोजाना योग करें। हर वीक कम से कम 150 मिनट तक तेज चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, तैराकी या फिजिकल एक्टिविटी में शामिल होने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। कसरत करने के लिए सुबह का समय बहुत अच्छा है. डेली एक्सरसाइज समय के साथ ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करेगी। अगर आप हाई बीपी की प्रॉब्लम से जूझ रहें हैं और डॉक्टर द्वारा दी गयी दवाओं को इस्तेमाल करते हैं तो भूलकर भी उन दवाओं को नहीं छोड़ना है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के लिए इसे हर सुबह सही समय पर लगातार लें।

एक बैलेंस ब्रेकफास्ट तैयार करें

आप एक बैलेंस ब्रेकफास्ट तैयार करें जिसमें साबुत अनाज, फल, सब्जियां और लीन प्रोटीन शामिल हों। एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑलओवर हेल्थ को सपोर्ट करता है और ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है। सोडियम, सेचुरल और ट्रांस फैट और एक्स्ट्रा शुगर के सेवन को सीमित करते हुए फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स से भरपूर डाइट अपनाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

हाई बीपी सेहत और दिल दोनों के लिए बेहद खतरनाक है। अगर इस प्राब्लम से बचे रहना चाहते हैं तो आपको ये टिप्स अपनाने ही होंगे, अगर आप हाई बीपी को हल्के में ले रहे हैं तो आप किसी गलतफहमी का शिकार हैं। हाई बीपी आपकी जान के लिए खतरा भी बन सकता है।

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

राजनीति में उतरेंगी Sonakshi Sinha? एक्ट्रेस ने राजनीतिज्ञ बनने पर कही ये बात -Indianews
Congress: खत्म होगा रायबरेली और अमेठी का सस्पेंस, कांग्रेस ने तेज की डी-डे की तैयारी- indianews
PM Modi in West Bengal: पीएम मोदी पहुंचे कोलकाता, आज करेंगे बंगाल में चुनावी रैलियों को संबोधित- indianews 
Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
ADVERTISEMENT