होम / Corona Vaccine की दोनों खुराक लेने के बाद कितना है कोरोना का जोखिम

Corona Vaccine की दोनों खुराक लेने के बाद कितना है कोरोना का जोखिम

Mukta • LAST UPDATED : September 21, 2021, 7:39 am IST

How much is the risk of corona after taking both doses of Corona Vaccine दुनिया भर में इस बात को लेकर चर्चा जारी है कि Vaccine लेने के बाद कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है? यह चर्चा इसलिए हो रही है, क्योंकि कई देशों में Vaccine की दोनों खुराक ले चुके लोगों में संक्रमण के मामले देखे गए हैं। इसलिए, लोग वैक्सीन लेने के बाद भी खौफ में रहते हैं। सरकारी गाइडलाइन के मुताबिक Vaccine की दोनों खुराक लेने के बाद भी लोगों को covid guideline का पालन करना अनिवार्य है, क्योंकि Vaccine कोरोना से सौ फीसदी सुरक्षा की गारंटी नहीं देती। हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक इस पूरे मुद्दे को लेकर अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग ने एक अध्ययन किया है। अमेरिका में सेंटर फॉर डिजीज एंड कंट्रोल प्रिवेंशन के आंकड़ों के मुताबिक बेशक वैक्सीन लेने के बाद भी कोरोना से सुरक्षा की सौ फीसदी गारंटी नहीं है, लेकिन Vaccine लेने से अस्पताल जाने और मौत की आशंका बहुत ही कम हो जाती है।

Corona Vaccine से पांच हजार लोगों में सिर्फ एक संक्रमण

सीडीसी ने कहा, दुनिया के कई हिस्सों से Vaccine की दोनों खुराक लेने के बाद भी संक्रमण के कई मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन ऐसा बिरले ही मामले में होता है। वास्तविक सच्चाई यह है कि वैक्सीन लेने के बाद मौत और अस्पताल जाने के मामले बहुत ही दुर्लभ है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में इस संबंध में विस्तार से आंकड़े प्रस्तुत किए गए हैं। आंकड़ों के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है कि Vaccine लेने वाले 5 हजार लोगों में से सिर्फ एक को संक्रमण का खतरा है। अगर बात संक्रमण फैलाने की है तो जो लोग वैक्सीन ले चुके हैं, उनमें से 10 हजार में से एक में ही दूसरे को संक्रमण फैलाने का जोखिम है।

Read Also : Bigg Boss 15 में एंट्री करेंगे Rakhi Sawant के पति रितेश!

Corona Vaccine न लेने वालों के अस्पताल पहुंचने की आशंका 10 गुना ज्यादा

सीडीसी के एक अन्य अध्ययन में भी यह बात सामने आई है कि जो लोग Vaccine ले चुके हैं, Vaccine न लेने वालों की तुलना में उनमें कोरोना का खतरा पांच गुना कम है। वहीं जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लिया है, उन्हें संक्रमण के बाद अस्पताल पहुंचने की आशंका Vaccine लेने वालों की तुलना में 10 गुना ज्यादा है। नेवार्क में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के सीईओ शेरीफ इलनाहल ने बताया कि संक्रमण के बाद अस्पताल पहुंचने की बात महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर बीमारी की गंभीरता ज्यादा है, तो अस्पताल पहुंचना जरूरी है। Vaccine की दोनों खुराक लेने के बाद अस्पताल पहुंचने की आशंका बहुत कम हो जाती है। यह Vaccine के लिए बहुत बड़ी बात है।

Connact Us: Twitter Facebook 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT