होम / मानसून सीजन में बार-बार पड़ रहें हैं बिमार, तो शरीर को हेल्दी रखने के लिए पिएं सूप, जाने फायदे

मानसून सीजन में बार-बार पड़ रहें हैं बिमार, तो शरीर को हेल्दी रखने के लिए पिएं सूप, जाने फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : July 14, 2023, 2:13 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Soup Benefits, मुंबई: मानसून सीजन में वायरस और बैक्टीरिया का खतरा काफी बढ़ जाता है, जिससे बचने के लिए लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव जरूरी है। वहीं, डाइट में भी ऐसे फूड्स को शामिल करने की सलाह दी जाती है, जिससे इम्युनिटी बूस्ट हो और बारिश के मौसम में होने वाले संक्रमण से लड़ने में मदद मिल सके। इसके लिए सूप भी एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। तो यहां जानिए मानसून सीजन में सूप पीने के फायदे।

बारिश में इस वजह से पीना चाहिए सूप

1. सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करे

बारिश के मौसम सर्दी और फ्लू का खतरा काफी बढ़ जाता है, जिससे लोग बार-बार बीमार पड़ते हैं। ऐसे में गर्मा गरम सूप आपको इससे लड़ने में मदद कर सकता है।

2. शरीर को गर्माहट देता है

बारिश के मौसम में सूप पीना काफी आरामदायक होता है क्योंकि यह शरीर को अंदर से गर्माहट देता है। एक बाउल सूप को डाइट में शामिल करने से शरीर में एक हेल्दी तापमान बना रहता है। आपने अक्सर देखा होगा कि पहाड़ी इलाकों में गर्म सूप को मुख्य भोजन के रूप में शामिल किया जाता है।

3. विटामिन और खनिज से भरपूर

एक कटोरी सूप खनिज और विटामिन का पावरहाउस होता है। खाना पकाते समय सब्जियां अपने कुछ पोषक तत्व खो सकती हैं। जबकि सूप बनाते हुए सभी सब्जियों के पोषक तत्व इनमें मिल जाते हैं। अगली बार जब आप सूप बनाएं, तो उसमें ढेरों सब्जियां शामिल करें इससे वे और भी हेल्दी बनेंगे।

4. वजन घटाने में मददगार

सूप पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें कैलोरी काफी कम होती है। इसके अलावा सूप वजन घटाने में मदद करते हैं। सूप में सब्जियों या चिकन को काफी अच्छी तरह से पकाया जाता है, जिनसे शरीर को महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिलते हैं। इसके अलावा सूप पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है और यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं, जिससे बार-बार खाने की क्रेविंग नहीं होती।

 

Read Also: गर्मियों में पाचन से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए रोजाना पिएं अनानास का जूस, जाने इसके फायदें (indianews.in)

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Heatwave: एशिया में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी, कई देशों में स्कूल बंद, अलर्ट जारी- Indianews
Cat House Fire: चीन में बिल्ली ने किया कुछ ऐसा कमाल, घर के मालिक को उठाना पड़ा 11 लाख का नुकसान -India News
Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews
Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
ADVERTISEMENT