होम / Healthy Breakfast: सुबह का नाश्ता नहीं करते तो पिएं ये 5 ड्रिंक स्वाद से भरपूर और सेहत के लिए फायदेमंद

Healthy Breakfast: सुबह का नाश्ता नहीं करते तो पिएं ये 5 ड्रिंक स्वाद से भरपूर और सेहत के लिए फायदेमंद

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : December 2, 2022, 10:55 am IST

(इंडिया न्यूज़, If you do not have breakfast then drink these 5 drinks): ऐसा हम सबके साथ होता है कि सुबह-सुबह खाने का मन नहीं करता। कुछ लोगों को सुबह खाना पसंद नहीं होता है और बिना खाए ही अपना काम चलाते है। लेकिन सुबह के समय पोषण मिलना बहुत जरूरी है। इसलिए आप अपनी डाइट में इन 5 तरह के ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं। जो आपके पेट भरने के साथ-साथ काफी हेल्थी है।

चिया और फ्लेक्स सीड्स स्मूदी

सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट करने का अगर मन नहीं है, तो आपके पास ड्रिंक्स के भी ऑप्शन्स हैं जो आपके शरीर को जरूरी पोषण व एनर्जी देने का काम करेंगे। सुबह-सुबह आप 5 मिनट में तैयार होने वाली चिया व अलसी के बीजों की स्मूदी भी बना सकते हैं। इन्हे अच्छे से ग्राइंड करें और एक कप फिर आम, पपीता या केले के के साथ एक कप दूध में अच्छे से मिक्स कर लें।

 Pineapple स्मूदी

सुबह-सुबह अगर आपका कुछ खाने का मन नहीं करता है, तो हम आपको एक बार पाइनेपल स्मूदी को ट्राई करने की सलाह देते हैं। एक सिप में ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा। आपको एक कप पाइनेपल को एक कप दही के साथ मिक्स करके अच्छे से ग्राइंड करना है। आप इसमें थोड़ी बेरीज, अंगूर या कीवी की स्लाइस डाल सकते हैं। फ्लेवर बदलना है तो थोड़ा सा वेनिला भी ट्राई किया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स शेक

यह ड्रिंक आपके ब्रेकफास्ट से भी कहीं ज्यादा हेल्दी होने वाला है। आपको एक-एक बड़ा चम्मच बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट, किशमिश और मखाना लेना है। इन सबको मिलाकर यह लगभग 1 कप हो जाना चाहिए और फिर इन्हें ग्राइंडर में डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इन्हें 2 कप दूध में उबालें और ठंडा होने के बाद सेवन करें। अगर आपका वजन कंट्रोल है, तो आप इसमें थोड़ा शुगर भी मिला सकते हैं।

 बनाना शेक

बनाना शेक के बारे में हर कोई जानता है और सुबह के समय इसका सेवन करना काफी हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। अगर आप इसे और भी ज्यादा हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो बनाना शेक में कुछ ड्राई फ्रूट्स या बेरीज भी मिलाई जा सकती है। बनाना शेक न सिर्फ आपका पेट भरने का काम करता है, इस से आपको भरपूर एनर्जी मिलती है, जिस से आप दिनभर एक्टिव रह पाते हैं।

 मिक्स फ्रूट्स स्मूदी

सुबह के समय अगर कुछ खाने का मन नहीं है, तो एक गिलास मिक्स फ्रूट स्मूदी आपके शरीर को पोषण देने के लिए काफी है। इसे बनान के लिए आप अपनी मर्जी से मिक्स फ्रूट्स चुन सकते हैं जैसे कीवी, पाइनेपल, अंगूर, सेब, पपीता और बेरीज आदि। इन्हें बराबर मात्रा में लें और ग्राइंडर में मिक्स करें। आप चाहें तो इन फलों के साथ कुछ कच्ची खाई जाने वाली सब्जियां जैसे खीरा आदि को भी मिक्स कर सकते हैं। ज्यादा गाढ़ा होने पर इसमें थोड़ा पानी भी मिलाया जा सकता है और हल्का काला नमक स्वाद बढ़ाने के लिए काफी है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT