होम / अगर आप कोविड संक्रमण से हुए हैं रिकवर, तो ये 5 लक्षण बताएंगे कि आपके फेफड़े अभी भी है प्रभावित

अगर आप कोविड संक्रमण से हुए हैं रिकवर, तो ये 5 लक्षण बताएंगे कि आपके फेफड़े अभी भी है प्रभावित

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 19, 2023, 10:10 pm IST

इंडिया न्यूज़: (5 Signs Explains That Lungs Not Recovered from Covid19) कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर लगातार बढ़ रहें हैं। भले ही इस बार रिकवरी पहले से कहीं जल्दी हो रही है, लेकिन फिर भी कई लोगों के फेफड़ें भी प्रभावित हो रहें हैं। कुछ लक्षण इतने गंभीर होते हैं कि उन्हें ठीक करना नामुमकिन साबित हुआ। अगर आप भी हाल ही में कोविड संक्रमण से रिकवर हुए हैं, तो इन लक्षणों पर नजर रखें, जो बताते हैं कि आपके फेफड़े अभी भी प्रभावित हैं।

1. फेफड़ों में पानी भरना

कोविड-19 संक्रमण के बाद कई मरीजों के फेफड़ों में ज्यादा तरल पदार्थ अक्सर भर जाता है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। बीमारी के शुरुआती चरण में, प्रोटीन फ्लूएड लीक होकर फेफड़ों में भर जाता है।

2. सांस लेने में दिक्कत

अगर कोविड से रिकवरी के बाद भी आपको सांस लेने में दिक्कत होती है, तो दिल और फेफड़ों की जांच करवानी चाहिए। इसके लिए आप पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट (PFT), एकोकार्डियोग्राम, सीने का एक्स-रे या स्टेंडर्ड एक्टिविटी टेस्ट करवा सकते हैं।

3. एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम

दुनियाभर में कोविड के मरीजों में एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम (ARDS) के मामले बढ़ते देखे गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 से जुड़ा ARDS आम ARDS बीमारी से काफी अलग होता है।

4. सीओपीडी

कोविड-19 के पल्मोनरी लक्षण ग्राउंड ग्लास के समान हो सकते हैं। ऐसी एक्सरसाइज जो सांस लेने को बेहतर बनाती हैं, सीओपीडी में मदद कर सकती हैं। इससे फेफड़ों से बलगम और दूसरे तरल पदार्थ साफ हो जाते हैं। जिससे सांस बेहतर तरीके से ली जा सकती है।

5. निमोनिया

कोविड-19 की वजह से निमोनिया होने पर फेफड़ों को कुछ समय के लिए नुकसान पहुंचता है, जो किसी भी श्वसन संक्रमण में होता है। जब यह नुकसान गंभीर हो जाता है, तो इसकी रिकवरी भी धीमी पड़ जाती है। डाटा यह भी बताता है कि संक्रमण के एक साल बाद भी एक तिहाई मरीजों के एक्स-रे या फेफड़ों के टेस्ट में स्कारिंग दिखती है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Taliban Regime: अफगानी महिलाओं के लिए पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहीं बड़ी बात, शिक्षा को बताया महत्वपूर्ण मुद्दा -India News
Prachi Nigam: यूपी बोर्ड टॉपर प्राची के लिए शेविंग कंपनी का विज्ञापन विवादों में, कार्रवाई की हुई मांग-Indianews
Mahindra XUV 3XO: महिंद्र के इस गाड़ी का माइलेज और स्पीड देख रह जाएंगे दंग, जल्द होगी लॉन्च- Indianews
Uttarakhand local food: नैनीताल घूमने का है प्लान, तो इन 5 स्ट्रीट फूड को जरूर करें टेस्ट- Indianews
Samsung S24 के बाद सिर्फ 25 हजार में मिल रहा ये 70 का फोन, यहां से करें ऑर्डर-Indianews
Man Beats Woman: एमपी में बहन से बात करने पर महिला को पीटा, पति ने गर्दन और गाल पर चिमटे से दागा -India News
SCI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये SCI में अधिकारी बनने का मौका, बस करना होगा ये काम- Indianews
ADVERTISEMENT