होम / Health Tips: न्यू ईयर और विंटर की छुट्टियो पर कहीं घूमने का है प्लान तो ऐसे रखें अपनी हेल्थ का ध्‍यान

Health Tips: न्यू ईयर और विंटर की छुट्टियो पर कहीं घूमने का है प्लान तो ऐसे रखें अपनी हेल्थ का ध्‍यान

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 26, 2022, 8:17 pm IST

New Year Holidays Health Tips: दुनिया भर में क्रिसमस पर और इसके बाद न्‍यू ईयर और ठंड के दिनों में छुट्टियां मनाने के लिए लोग घरों से दूर यात्रा पर निकल पड़ते हैं। बड़ी संख्‍या में लोग अलग-अलग तरह की यात्राएं करते हैं। इस दौरान वो अपने शौक पूरा करने के चक्कर में जो मर्जी खाते हैं और कई नियमों को भी भूल जाते हैं। यात्रा के दौरान अपनी हेल्थ का ध्‍यान रखना चाहिए। जब आप नई जगह पर हों तो खास तौर पर अपनी डाइट और रूटीन को जरुर फॉलो करना चाहिए।

यात्रा के दौरान स्वस्थ रहने की ये जरुरी बातें

इस बारे में न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर कहना है कि लोग यात्रा के दौरान उत्‍साहित रहते हैं और हेल्‍थ के प्रति लापरवाह हो जाते है, जो उनके लिए घातक भी हो सकता है। नई जगह बीमार पड़ने से आपकी यात्रा बाधित होती है तो वहीं डॉक्‍टर- अस्‍पताल आदि को लेकर भी परेशान होना पड़ता है। न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर ने अपनी पोस्‍ट में कहा है कि यात्रा के दौरान जरा सी सजगता से आप नई जगह का पूरा आनंद भी ले सकते हैं और वो भी पूरी तरह स्‍वस्‍थ रहते हुए।

इसके आगे उन्‍होंने कहा कि यात्रा से आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर बोझ नहीं पड़ना चाहिए। आपको कुछ सावधानी के साथ ऐसा भोजन करना चाहिए ताकि वो आसानी से पच जाए और यात्रा में आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं हो।

एक बोतल पानी का बड़ा असर, चाय-कॉफी को करें मना

न्‍यूट्रिशन विशेषज्ञ ने कहा कि यात्रा के दौरान सबसे आम समस्‍या है एसिडिटी और उसके कारण होने वाली समस्‍याएं। वहीं दिवेकर के अनुसार, अगर आप यात्रा के दौरान पानी की एक बोतल साथ रखते हैं तो इससे आपको कई परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। इसका पहला ही नियम है। हाइड्रेट रहना, बड़ी बोतल लेकर उसके साथ यात्रा करने से कई लाभ मिलते हैं।

ऐसा करते ही आप यात्रा के दौरान खुद को हाइड्रेट बनाए रख सकते हैं जिसकी वजह से कई समस्‍याएं सामने नहीं आतीं। इसी तरह फ्लाइट के दौरान चाय या काफी नहीं पीना चाहिए। विशेषज्ञ ने कहा कि बोर्डिंग से 60 मिनट और लैंडिग के बाद भी चाय-कॉफी नहीं पीनी चाहिए। इस दौरान आप पानी पी सकते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews
Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
CSK vs SRH: तुषार देशपांडे ने सनराइजर्स हैदराबाद पर बरपाया कहर, CSK ने SRH को 78 रन से हराया -India News
Redmi A2: 10 हज़ार वाला फोन अब सिर्फ 5,299 रुपये में, शानदार ऑफर, जल्द करें बुक- Indianews
Keyboard security issue: इन मोबाइल के यूज़र्स हो जाएं सावधान! आपके साथ ऐसे हो सकता है फ्रॉड- Indianews
CBI Recruitment 2024: बिना परीक्षा दिये सीबीआई में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बस ये चाहिए योग्यता- Indianews
ADVERTISEMENT